A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार पर दिखा महंगाई बढ़ने और इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन घटने का असर, हुई कमजोर शुरुआत

शेयर बाजार पर दिखा महंगाई बढ़ने और इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन घटने का असर, हुई कमजोर शुरुआत

शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 33,123.44 के निचले स्तर तक लुढ़क गया था और फिलहाल 28.33 प्वाइंट घटकर 33,199.16 पर कारोबार कर रहा है

sensex - India TV Paisa sensex and nifty opens negative on Wednesday

नई दिल्ली। मंगलवार को महंगाई दर और इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन आए के खराब आंकड़ों का असर आज बुधवार को शेयर बाजार पर दिख रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी ने आज गिरावट के साथ शुरुआत की है। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 33,123.44 के निचले स्तर तक लुढ़क गया था और फिलहाल 28.33 प्वाइंट घटकर 33,199.16 पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी की बात करें तो वह भी शुरुआती कारोबार में 10,210.55 के निचले स्तर तक लुढ़क गया था और फिलहाल 2.90 प्वाइंट की नरमी के साथ 10,237.25 पर कारोबार कर रहा है।

मंगलवार को जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक नवंबर में रिटेल महंगाई दर 4.88 फीसदी दर्ज की गई है जो रिजर्व बैंक के अनुमान से अधिक है वहीं अक्टूबर का औद्योगिक उत्पादन भी घटकर 2.2 फीसदी दर्ज किया गया है जो 3 महीने में सबसे कम है। अर्थव्यवस्था को लेकर खराब आंकड़ों की वजह से ही शेयर बाजार पर दबाव आया है।

शुरुआती कारोबार में निफ्टी की 50 में से 27 कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखऩे को मिली है जबकि 23 कंपनियों के शेयरों में बढ़ोतरी है। जिन कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट है उनमें वेदांत, एचसीएल टेक, पावर ग्रिड, अडानी पोर्ट्स, स्टेट बैंक और आईटीसी आगे हैं। बढ़ने वाली कंपनियों में भारती एयरटेल, गेल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के शेयर आगे हैं। भारती एयरटेल ने जानकारी दी है कि उसके डीटीएच कारोबार में अमेरिकी कंपनी वारबर्ग पिंकस ने 35 करोड़ डॉलर में 20 फीसदी खरीदने की योजन बनाई है। इस घोषणा के बाद एयरटेल के शेयर में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है।

Latest Business News