A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार: सेंसेक्स 167 और निफ्टी 44 अंक बढ़कर बंद, जेपी एसोसिएट्स समेत इन शेयरों में रही 6% तक की बढ़त

शेयर बाजार: सेंसेक्स 167 और निफ्टी 44 अंक बढ़कर बंद, जेपी एसोसिएट्स समेत इन शेयरों में रही 6% तक की बढ़त

BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 167 अंक बढ़कर 28469 पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 44 अंक की बढ़त के साथ 8822 पर बंद हुआ है

शेयर बाजार: सेंसेक्स 167 और निफ्टी 44 अंक बढ़कर बंद, जेपी एसोसिएट्स समेत इन शेयरों में रही 6% तक की बढ़त- India TV Paisa शेयर बाजार: सेंसेक्स 167 और निफ्टी 44 अंक बढ़कर बंद, जेपी एसोसिएट्स समेत इन शेयरों में रही 6% तक की बढ़त

नई दिल्ली। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए है। BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 167 अंक बढ़कर 28469 पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 44 अंक की बढ़त के साथ 8822 पर बंद हुआ है। शुक्रवार के कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी बैंकिंग शेयरों में देखने को मिली है। साथ ही, मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में जेपी एसोसिएट्स, वा टेक वाबाग, दीवान हाउसिंग डिशमैन फार्मा और केडिला हेल्थकेयर 4-6 फीसदी की जोरदार बढ़त के साथ बंद हुए है।

दिनभर कुछ ऐसा रहा कारोबार

  • शुक्रवार के आखिरी कारोबारी दिन घरेलू बाजारों ने शानदार शुरुआत की थी, लेकिन ऊपरी स्तरों पर टिकने में कामयाब नहीं हो सके।
  • दिन के कारोबार में निफ्टी ने 8896.5 तक दस्तक दी, तो सेंसेक्स 425 अंकों तक मजबूत होकर 28726.2 तक पहुंचा था।
  • लेकिन दिन के ऊपरी स्तरों पर हुई मुनाफावसूली से निफ्टी ने 75 अंकों की तेजी गंवाई है, जबकि सेंसेक्स ने 250 अंकों से ज्यादा की बढ़त गंवाई है। सेंसेक्स और निफ्टी 0.5 फीसदी तक बढ़कर बंद हुए हैं।

यह भी पढ़े:  Double Benefit: इन छोटी कंपनियों ने निवेशकों को किया मालामाल, अब ऐसे कमाए डबल मुनाफा

अब आगे क्या

एंबिट कैपिटल के सीईओ सौरभ मुखर्जी  ने एक बिजनेस चैनल को दिए इंटरव्यु में कहा है कि भारतीय बाजारों में पिछले 2-3 महीने से जो डोमेस्टिक इंफ्लोज आ रहे है वो बहुत ज्यादा है। बाजार में घरेलू निवेशकों का दायरा अब बढ़ रहा है। निवेशक सोना और प्रॉपटीज को छोड़ बाजार में आ रहे हैं। बाजार में आगे भी घरेलू निवेश की स्थिति और मजबूत होगी और बाजार अगले दिनों में नए शिखर पर जाते नजर आएगा।

  • पिछले 2-3 साल से एफआईआई की कहानी खत्म हो चुकी है और अब घरेलू निवेशक बाजार को दिशा देंगे।
  • बाजार की कमान अब घरेलू निवेशकों के हाथों में हैं।
  • भारत और इमर्जिंग मार्केट्स से एफआईआई की रुचि धीरे-धीरे घट रही है।
  • जैसे-जैसे यूस इकोनॉमी रिकवर करती है, वैसे यूस बॉन्ड यील्ड भी ऊपर जा रहा है।

यह भी पढ़े: Make Money: बड़ी नहीं इन छोटी कंपनियों के शेयरों में बनेंगे पैसे, शॉर्ट टर्म के लिए लगाए दांव

सेक्टर इंडेक्स का हाल

  • मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी बढ़त देखने को मिली है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में भी 0.5 फीसदी की तेजी आई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.4 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।
  • फार्मा, बैंकिंग, ऑयल एंड गैस, कंज्यूमर ड्युरेबल्स और पावर शेयरों में सबसे ज्यादा खरीदारी आई है। बैंक निफ्टी 1.5 फीसदी बढ़कर 20,551 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में बैंक निफ्टी ने 21000 के पार दस्तक दी थी।
  • निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा मजबूत होकर बंद हुआ है। बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 1.4 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।
  • आईटी, मेटल और पीएसयू बैंक शेयरों में बिकवाली देखने को मिली है। निफ्टी के आईटी इंडेक्स में 1 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 0.7 फीसदी और पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.25 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

इन शेयरों में अच्छे रिटर्न पाने का मौका

कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक पर राय

  • CLSA ने कोटक महिंद्रा बैंक और एक्सिस बैंक पर आउट परफॉर्मेंस की रेटिंग दी है। एक्सिस बैंक के लिए 550 रुपए प्रति शेयर का लक्ष्य तय किया है। वहीं कोटक महिंद्रा बैंक के लिए 920 रुपए प्रति शेयर का लक्ष्य तय दिया है।

यह भी पढ़े: Right Time: दिसंबर तिमाही में इन कंपनियों का मुनाफा 1000% तक बढ़ा, अब शेयरों में बड़ी तेजी की उम्मीद

कैडिला हेल्थकेयर 

  • CLSA ने कैडिला हेल्थकेयर पर आउट परफॉर्मेंस रेटिंग बरकरार रखते हुए 480 रुपए प्रति शेयर का लक्ष्य तय किया है।
  • मैक्वायरी ने कैडिला हेल्थकेयर पर आउट परफॉर्मेंस रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 425 से बढ़ाकर 525 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।
  • डॉएश बैंक ने कैडिला हेल्थकेयर पर होल्ड की सलाह देते हुए लक्ष्य 404 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।
  • मॉर्गन स्टेनली ने कैडिला हेल्थकेयर पर ओवरवेट रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 439 से बढ़ाकर 539 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

यह भी पढ़े: Price Hike Soon: मार्च में 10-15 रुपए तक महंगी हो सकती है चाय, केन्या के सूखे का असर

Latest Business News