A
Hindi News पैसा बाजार रिकॉर्ड स्तरों से फिसला शेयर बाजार, सेंसेक्स 25 अंक की गिरावट के साथ बंद

रिकॉर्ड स्तरों से फिसला शेयर बाजार, सेंसेक्स 25 अंक की गिरावट के साथ बंद

कारोबार के दौरान सेंसेक्स 49795 के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी ने भी आज 14653 का नया रिकॉर्ड स्तर छुआ। कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंकों में देखने को मिली है।

<p>शेयर बाजार में आज का...- India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार में आज का कारोबार

नई दिल्ली। बुधवार के कारोबार में नए रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंचने के बाद शेयर बाजार में आज मुनाफावसूली हावी हो गई। कारोबार के दौरान बाजार ने निचले स्तरों से वापसी की कोशिश की लेकिन सेंसेक्स लाल निशान से निकलने में सफल नहीं हो सका। हालांकि निफ्टी मामूली बढ़त के साथ हरे निशान में आ गया। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 25 अंक की गिरावट के साथ 49492 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी में आज 1 अंक की बढ़त रही और इंडेक्स 14565 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंकों में देखने को मिली है।

कैसा रहा आज का कारोबार

शेयर बाजार की आज की शुरुआत बढ़त के साथ रही। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 49795 के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी ने भी आज 14653 का नया रिकॉर्ड स्तर छुआ। हालांकि रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के साथ बाजार में मुनाफा वसूली देखने को मिली और सेंसेक्स अपने ऊपरी स्तरों से 700 अंक से ज्यादा टूट गया। पिछले कुछ सत्रों की तरह ही निचले स्तरों पर एक बार फिर खरीद देखने को मिली और सेंसेक्स निचले स्तरों से 400 अंक से ज्यादा रिकवर भी हुआ। हालांकि आज के कारोबार में सेंसेक्स बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब नहीं रहा। बाजार में आज की गिरावट के लिए दिग्गज स्टॉक्स में आई मुनाफावसूली अहम रही है। आज के कारोबार में एचडीएफसी 2.76 फीसदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज 0.9 फीसदी, एचडीएफसी बैंक 0.70 फीसदी और टीसीएस 0.44 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है।

कहां हुआ निवेशकों को फायदा और कहां नुकसान

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंकों में देखने को मिली। इंडेक्स 3.27 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ, वहीं पूरे बैंकिंग सेक्टर में 0.73 फीसदी की तेजी दर्ज हुई। इसके साथ ही ऑटो सेक्टर इंडेक्स 0.88 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है। मेटल एफएमसीजी और आईटी सेक्टर भी आज बढ़त के साथ बंद हुए, हालांकि इन सेक्टर में बढ़त आधा फीसदी से कम ही रही। दूसरी तरफ फार्मा, रियल्टी और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

Latest Business News