A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, RIL 5 फीसदी से ज्यादा टूटा

शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, RIL 5 फीसदी से ज्यादा टूटा

आज एनर्जी सेक्टर में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है। रिलायंस इंडस्ट्रीज में गिरावट की वजह से सेक्टर इंडेक्स 2.82 फीसदी नुकसान के साथ बंद हुआ। वहीं आईटी सेक्टर 1.76 फीसदी गिरकर बंद हुआ है। ऑटो सेक्टर में 0.78 फीसदी, एफएमसीजी सेक्टर में 0.73 फीसदी की गिरावट रही है।

<p>शेयर बाजार में आज का...- India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार में आज का कारोबार

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज में तेज गिरावट की वजह से शेयर बाजार आज लगातार तीसरे दिन नुकसान के साथ बंद हुआ है। आज के कारोबार में सेंसेक्स 531 अंक की गिरावट के साथ 48348 के स्तर पर और निफ्टी 133 अंक की गिरावट के साथ 14239 के स्तर पर बंद हुआ है। आज रिलायंस इंडस्ट्रीज में 5.36 फीसदी की गिरावट रही है। स्टॉक सेंसेक्स में सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाला शेयर रहा ।

क्यों आई बाजार में गिरावट

आज के कारोबार में आई गिरावट के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज में दबाव मुख्य वजह रही। कंपनी के तिमाही नतीजे बाजार को उत्साहित नहीं कर सके। नतीजों से पहले स्टॉक मे तेज उछाल देखने को मिल चुका था. इसी वजह से नतीजों के बाद स्टॉक में मुनाफावसूली हावी हो गई। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को अपने नतीजे जारी किए थे, जिसके मुताबिक तेल से रसायन कारोबार की आय 30 फीसदी लुढ़की है। इसके साथ ही कुल आय में भी गिरावट देखने को मिली है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का प्रमुख इंडेक्स पर सबसे ज्यादा असर देखने को मिलता है। इसके साथ ही टीसीएस और एचडीएफसी में गिरावट से भी सेंसेक्स और निफ्टी पर दबाव बना है। गिरावट की वजह से रिलायंस इंडस्ट्री मार्केट कैप के लिहाज से टीसीएस से पिछड़ गई है। आज के बंद स्तरों के आधार पर टीसीएस अब देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है।  

कैसा रहा सेक्टर और स्टॉक्स का प्रदर्शन

आज के कारोबार में एनर्जी सेक्टर में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है। रिलायंस इंडस्ट्रीज में गिरावट की वजह से सेक्टर इंडेक्स 2.82 फीसदी नुकसान के साथ बंद हुआ। वहीं आईटी सेक्टर 1.76 फीसदी गिरकर बंद हुआ है। ऑटो सेक्टर में 0.78 फीसदी, एफएमसीजी सेक्टर में 0.73 फीसदी, सरकारी बैंकों में 0.74 फीसदी और रियल्टी सेक्टर में 0.78 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। दूसरी तरफ फार्मा सेक्टर में 1.71 फीसदी और मेटल सेक्टर में 0.15 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। पूरा बैंकिंग सेक्टर 0.1 फीसदी और वित्तीय सेवा कंपनियों का सेक्टर मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ है।   

Latest Business News