A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स में 894 अंक की गिरावट, निफ्टी 11 हजार से नीचे पहुंचा

सेंसेक्स में 894 अंक की गिरावट, निफ्टी 11 हजार से नीचे पहुंचा

शुक्रवार के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट सरकारी बैंकों में देखने को मिली है।

<p>BSE</p>- India TV Paisa BSE

नई दिल्ली। विदेशी बाजारों से लेकर घरेलू मार्केट से मिले चौतरफा झटकों ने आज स्टॉक मार्केट को 2 फीसदी से ज्यादा तोड़ दिया। हफ्ते के आखिरी दिन सेंसेक्स 894 अंक की गिरावट के साथ 37577 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं दूसरी तरफ निफ्टी 289 अंक की गिरावट के साथ 10980 के स्तर पर बंद हुआ है। बाजार में गिरावट के लिए कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ यस बैंक संकट का भी बड़ा हाथ रहा।

बाजार की शुरुआत के साथ ही गिरावट हावी हो गई थी। कारोबार की शुरुआत में ही सेंसेक्स करीब 1460 अंक टूट गया। वहीं निफ्टी में अधिकतम 442 अंक की गिरावट देखने को मिली। निचले स्तरों पर खरीद दिखने से मार्केट अपनी गिरावट कुछ कम करने में सफल रहा। आज के कारोबार में सभी सेक्टर इंडेक्स भारी नुकसान के साथ बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा गिरावट सरकारी बैंकों के इंडेक्स में देखने को मिली। इंडेक्स 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ। इंडेक्स में शामिल सभी 13 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए। एसबीआई, केनरा बैंक और यूनियन बैंक 6-6 फीसदी से ज्यादा गिरकर बंद हुए हैं। दूसरी तरफ यस बैंक में 56 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है, यस बैंक में गिरावट से पूरा प्राइवेट सेक्टर बैंकिंग इंडेक्स 3 फीसदी से ज्यादा गिरकर बंद हुआ है।  वहीं मेटल सेक्टर इंडेक्स में 4.35 फीसदी, एफएमसीजी सेक्टर में 2.31 फीसदी और आईटी सेक्टर में 1.31 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

बाजार में गिरावट का सबसे बड़ा कारण कोरोनावायरस रहा है। चीन में इसके मामलों में कमी देखने को मिल रही है, हालांकि बाकी देशों में इसके मरीजों की संख्या में तेज उछाल दर्ज हुआ है। भारत में भी नए मामले आने के साथ निवेशकों की चिंताएं बढ़ रही हैं। वायरस की वजह से ही दुनिया भर के शेयर बाजारों में गिरावट का सिलसिला जारी है। वहीं यस बैंक संकट का बैंकिंग सेक्टर पर असर की आशंकाओं से भी सेंटीमेंट्स निगेटिव हो गए हैं। हालांकि सरकार और बैंकिंग दिग्गज इस संकट के फैलने की आशंका से साफ इनकार कर रहे हैं।

Latest Business News