A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स पहली बार 46 हजार के पार, निफ्टी 13500 के ऊपर बंद

सेंसेक्स पहली बार 46 हजार के पार, निफ्टी 13500 के ऊपर बंद

निजी क्षेत्र के बैंकों का इंडेक्स आज 1.66 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं रियल्टी सेक्टर इंडेक्स में 1.47 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई। फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर भी 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

<p>नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर शेयर बाजार

नई दिल्ली। निवेशकों की तरफ से बाजार में लगातार खरीद जारी रहने से सेंसेक्स और निफ्टी आज नए रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंच गए। आज के कारोबार में सेंसेक्स ने पहली बार 46 हजार का स्तर पार किया। वहीं निफ्टी भी पहली बार 13500 के स्तर के ऊपर बंद हुआ है। आज के कारोबार में निजी क्षेत्र के बैंकों में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिली है।

कैसा रहा आज का कारोबार

आज के कारोबार में शुरुआत से ही बढ़त का रुख देखने को मिल रहा था, जो कि दोपहर में और तेज हो गया। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 46164 के अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचा। वही निफ्टी ने भी 13548 का रिकॉर्ड स्तर छुआ। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 495 अंक की बढ़त के साथ 46103 के स्तर पर और निफ्टी 136 अंक की बढ़त के साथ 13529 के स्तर पर बंद हुआ। ये दोनो इंडेक्स के अब तक के सबसे ऊंचे बंद स्तर हैं।

क्यों आई बाजार में बढ़त

शेयर बाजार में आज की बढ़त कोरोना वैक्सीन को लेकर आ रही सकारात्मक खबरों और दुनिया भर में नए राहत पैकेज के ऐलान की उम्मीदों की वजह से हैं। देश में कोरोना के मामलों में एक बार फिर कमी आना शुरू हो गई है। वहीं वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां अब वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी लेने की प्रक्रिया में हैं, इससे उम्मीद बन गई है कि कोरोना का संकट अब धीरे धीरे खत्म होने की दिशा में बढ़ने लगा है। इसके साथ ही संभावना बन गई है कि कोरोना की चिंता खत्म होने पर अब सरकारों की चिंता अर्थव्यवस्था को गति देने पर होगी जिसकी वजह से आने वाले समय में उद्योगों के लिए नए राहत कदमों के ऐलान हो सकते हैं।

बाजार में किसे हुआ फायदा और किसे नुकसान

आज के कारोबार में निजी क्षेत्र के बैंको में सबसे ज्यादा बढ़त रही है, इंडेक्स आज 1.66 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं रियल्टी सेक्टर इंडेक्स में 1.47 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई। फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर भी 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ है। दूसरी तरफ सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 1 फीसदी, मेटल सेक्टर इंडेक्स में 0.53 फीसदी और ऑटो सेक्टर इंडेक्स में 0.05 फीसदी की गिरावट रही है।

Latest Business News