A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार के लिए 2020 की हुई अच्‍छी शुरुआत, सेंसेक्‍स और निफ्टी हरे निशान में हुए बंद

शेयर बाजार के लिए 2020 की हुई अच्‍छी शुरुआत, सेंसेक्‍स और निफ्टी हरे निशान में हुए बंद

व्यापार घाटा कम होने से कैड भी घटा है। इन खबरों से बाजार की धारणा को बल मिला।

Sensex, Nifty begin 2020 on positive note as financial, IT stocks advance- India TV Paisa Sensex, Nifty begin 2020 on positive note as financial, IT stocks advance

नई दिल्‍ली। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स नए साल 2020 के पहले दिन बुधवार को 52.28 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और लार्सन एंड टुब्रो जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में लाभ से सेंसेक्स में मजबूती का रुख रहा। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स साल के पहले दिन 52.28 अंक या 0.13 प्रतिशत की बढ़त के साथ 41,306.02 अंक पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 14.05 अंक या 0.12 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,182.50 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में पावरग्रिड का शेयर सबसे अधिक 2.76 प्रतिशत के लाभ में रहा। एनटीपीसी, एमएंडएम, एलएंडटी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी और इंफोसिस के शेयरों में भी बढ़त रही। वहीं दूसरी ओर टाइटन का शेयर 2.76 प्रतिशत टूट गया।

इंडसइंड बैंक 1.72 प्रतिशत और बजाज ऑटो 1.21 प्रतिशत नीचे आ गया। विश्लेषकों ने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर किसी तरह का संकेतक नहीं होने के बीच निवेशकों की धारणा को सकारात्मक वृहद आंकड़ों से बल मिला।

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के प्रमुख बुनियादी अनुसंधान (निवेश सेवाएं)-एवीपी इक्विटी शोध नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि भारतीय बाजार नए साल में सकारात्मक रहे। वैश्विक बाजारों में नए साल के पहले दिन अवकाश था। इस तरह की खबरें आई हैं कि देश का चालू खाते का घाटा (कैड) सितंबर तिमाही में घटकर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 0.9 प्रतिशत या 6.3 अरब डॉलर रह गया। व्यापार घाटा कम होने से कैड भी घटा है। इन खबरों से बाजार की धारणा को बल मिला।

Latest Business News