A
Hindi News पैसा बाजार RBI पॉलिसी के बाद संभले बाजार, निफ्टी मामूली गिरावट के साथ बंद, मेटल-IT शेयरों की तेजी से मिला सहारा

RBI पॉलिसी के बाद संभले बाजार, निफ्टी मामूली गिरावट के साथ बंद, मेटल-IT शेयरों की तेजी से मिला सहारा

गुरुवार को RBI पॉलिसी जारी होने के बाद घरेलू शेयर बाजार रिकवरी देखने को मिली। सेंसेक्स 47 अंक गिरकर 29927 पर और निफ्टी 3 अंक गिरकर बंद।

RBI पॉलिसी के बाद संभले बाजार, निफ्टी मामूली गिरावट के साथ बंद, मेटल-IT शेयरों की तेजी से मिला सहारा- India TV Paisa RBI पॉलिसी के बाद संभले बाजार, निफ्टी मामूली गिरावट के साथ बंद, मेटल-IT शेयरों की तेजी से मिला सहारा

नई दिल्ली। गुरुवार को RBI की क्रेडिट पॉलिसी जारी होने के बाद घरेलू शेयर बाजार रिकवरी देखने को मिली। सत्र के आखिरी में बैंकिंग, ऑटो, मेटल और रियल्टी शेयरों में निचले स्तरों पर हुई खरीदारी के चलते सेंसेक्स और निफ्टी सपाट बंद हुए है। BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 47 अंक गिरकर 29927 पर और NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 3 अंक की मामूली गिरावट के साथ 9262 के स्तर पर बंद हुआ है।

यह भी पढ़े: Money Making Idea: ये हैं 50 रुपए से सस्ते 5 शेयर, शॉर्ट टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद

अब आगे क्या

  • कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के सीनियर एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर संजीव प्रसाद ने एक बिजनेस चैनल को बताया कि अगले 2 साल तक 18 फीसदी तक की ग्रोथ की उम्मीद है। संजीव प्रसाद के मुताबिक आईटी, फार्मा जैसे सेक्टर में चिंता बनी हुई है। उन्होंने आगे कहा कि आरबीआई की पॉलिसी अनुमान के मुताबिर रही है। लिक्विडिटी को मैनेज करना आरबीआई के लिए बड़ी प्राथमिकता है।

RBI पॉलिसी की मुख्य बातें 

  • रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। एमपीसी ने रेपो रेट बिना बदलाव के 6.25 फीसदी पर बरकरार रखा है। हालांकि बाजार में लिक्विडिटी कम करने के लिए रिवर्स रेपो रेट को 5.75 फीसदी से बढ़ाकर 6 फीसदी कर दिया है।
  • आरबीआई ने सीआरआर को भी 4 फीसदी पर स्थिर रखा है। रिजर्व बैंक ने अप्रैल से सितंबर के लिए 4.5 फीसदी महंगाई रहने का अनुमान लगाया है।
  • आरबीआई का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2018 जीवीए ग्रोथ 6.7 फीसदी के मुकाबले 7.4 फीसदी रहेगा। एमपीसी का पूरा ब्योरा 20 अप्रैल को जारी होगा।
  • आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल का कहना है कि महंगाई के मद्देनजर एमपीसी ने पॉलिसी को लेकर न्यूट्रल नजरिया रखने का फैसला किया है।

यह भी पढ़े:  RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, रेपो रेट 6.25% पर बरकरार, रिवर्स रेपो बढ़कर हुआ 6%

ब्रोकरेज हाउसेज ने बढ़ाया इन शेयरों का लक्ष्य

बजाज ऑटो 

  • मॉर्गन स्टैनली ने बजाज ऑटो पर रेटिंग अंडरवेट से बढ़ाकर ओवरवेट की है और लक्ष्य 2502 से बढ़ाकर 3251 रुपए तय किया है।

UPL

  • सिटी ने यूपीएल पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 860 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

ITC 

  • बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने आईटीसी पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 330 से बढ़ाकर360 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।
  • मैक्वायरी ने आईटीसी पर आउटपरफॉर्म रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 304 रुपए प्रति शेयर का कर दिया है।

जेएसपीएल, टाटा स्टील

  • क्रेडिट सुईस ने जेएसपीएल, टाटा स्टील पर आउटपरफॉर्म रेटिंग बरकरार रखी है।

शोभा, अंबुजा सीमेंट

  • जेपी मॉर्गन ने शोभा और अंबुजा सीमेंट पर ओवरवेट रेटिंग दी है। उन्होंने शोभा का लक्ष्य 360 से बढ़ाकर 425 रुपये प्रति शेयर का तय किया है। वहीं का लक्ष्य 270 रुपये प्रति शेयर का कर दिया है।

ऑयल मार्केटिंग कंपनी

  • क्रेडिट सुईस ने आईओसी का लक्ष्य 7 फीसदी बढ़ाकर 455 रुपये प्रति शेयर का तय किया है। वहीं एचपीएल का लक्ष्य 26 फीसदी बढ़ाकर 600 रुपये प्रति शेयर का तय किया है। इसके अलावा बीपीसीएल का लक्ष्य भी बढ़ाकर 815 रुपये प्रति शेयर का कर दिया है।

यह भी पढ़े: बढ़ते विदेशी निवेश के चलते निफ्टी छुएगा 10 हजार का स्तर, इस तेजी में ये शेयर कराएंगे कमाई

Latest Business News