A
Hindi News पैसा बाजार कमजोर विदेशी संकेतों से बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 812 अंक टूटा

कमजोर विदेशी संकेतों से बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 812 अंक टूटा

घरेलू बाजार में आज चौतरफा गिरावट देखने को मिली है। सबसे ज्यादा नुकसान रियल्टी सेक्टर को उठाना पड़ा है। वहीं ऑटो और मेटल सेक्टर भी तेज गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

<p>बाजार में तेज...- India TV Paisa Image Source : GOOGLE बाजार में तेज गिरावट

नई दिल्ली। यूरोपियन बाजारों से मिले कमजोर संकेतों की वजह से दोपहर के कारोबार के बाद घरेलू शेयर बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली है। कारोबार के दौरान सेंसेक्स करीब 900 अंक टूट गया, वहीं इसमें अपने ऊपरी स्तरों से करीब 1050 अंक की गिरावट देखने को मिली है। यूरोप में कोरोना वायरस के नए मामले बढ़ने के बाद महामारी की दूसरी लहर शुरू होने की आशंका बन गई है, निवेशकों को डर है कि महामारी से बचने के लिए एक बाऱ प्रतिबंध लग सकते हैं जिससे यूरोप की आर्थिक गतिविधियों पर एक बाऱ फिर असर पड़ सकता है। आज के कारोबार में सेंसेक्स 812 अंक की गिरावट के साथ 38034 के स्तर पर और निफ्टी 254 अंक की गिरावट के साथ 11250 के स्तर पर बंद हुआ है। घरेलू बाजार में आज चौतरफा गिरावट देखने को मिली है। सबसे ज्यादा नुकसान रियल्टी सेक्टर को उठाना पड़ा है। वहीं ऑटो और मेटल सेक्टर भी तेज गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

कैसा रहा बाजार का कारोबार

बाजार में आज चौतरफा गिरावट देखने को मिली है, सभी सेक्टर इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए हैं। रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 5.98 फीसदी, मेटल सेक्टर इंडेक्स 5.53 फीसदी, फार्मा सेक्टर इंडेक्स 4.46 फीसदी, ऑटो सेक्टर इंडेक्स 4.4 फीसदी, बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 3.36 फीसदी, एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स 3.33 फीसदी और आईटी सेक्टर इंडेक्स 0.71 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।

निफ्टी में शामिल 47 इंडेक्स आज गिरावट के साथ बंद हुए हैं। इसमें से भी 9 स्टॉक 5 फीसदी से ज्यादा की तेज गिरावट के साथ बंद हुए। इसमें इंडसइंड बैंक 8.55 फीसदी, टाटा मोटर्स 7.81 फीसदी, हिंडाल्को 7,24 फीसदी, टाटा स्टील 6.17 फीसदी, जेएसडब्लू स्टील 5.98 फीसदी, भारती एयरटेल 5.44 फीसदी, भारती इंफ्राटेल 5.39 फीसदी, एमएंडएम 5.14 फीसदी और आईसीआईसीआई बैंक 5.07 फीसदी गिरकर बंद हुए। बढ़ने वाले शेयरों में टीसीएस, इंफोसिस और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल थे, इनकी बढ़त 1 फीसदी से कम ही रही।     

कैसा रहा विदेशी बाजारों का हाल

कोरोना के नए मामलों को देखते हुए यूरोपियन बाजार आज 2 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंच गए। घरेलू बाजार के बंद होते वक्त यूरोपियन बाजारों में तेज गिरावट देखने को मिल रही थी। यूके के FTSE 100 में 3.18 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई थी, वहीं जर्मनी का DAX 2.91 फीसदी और फ्रांस का CAC 40 2.76 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। दूसरी तरफ एशियाई बाजारों के संकेत मिले जुले रहे हैं। चीन का शंघाई कंपोजिट 0.63 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। हॉन्गकॉन्ग का हेंगसेंग 2 फीसदी से ज्यादा गिरकर बंद हुआ। हालांकि जापान के निक्केई में सीमित बढ़त देखने को मिली है।   

Latest Business News