A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में लगातार छठे सत्र में बढ़त दर्ज, निफ्टी 11650 के करीब बंद

शेयर बाजार में लगातार छठे सत्र में बढ़त दर्ज, निफ्टी 11650 के करीब बंद

बीते 6 दिनों में सेंसेक्स 1247 अंक बढ़ चुका है। बैंकिंग स्टॉक्स में बढ़त का रुख जारी है, सेक्टर इंडेक्स आज लगातार पांचवे सत्र में बढ़त के साथ बंद हुआ है। बाजार फिलहाल 27 फरवरी के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहा है।

<p>Stock market today</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE Stock market today

नई दिल्ली। घरेलू स्टॉक मार्केट में बढ़त का सिलसिला जारी है। विदेशी बाजारों से मिले मिले जुले संकेतों के बीच भी भारतीय शेयर बाजार आज बैंकिंग स्ट़ॉक्स में आई तेजी की मदद से लगातार छठे सत्र में बढ़त के साथ बंद हुए हैं। बीते 6 दिनों में सेंसेक्स 1247 अंक बढ़ चुका है। सेंसेक्स का आज का बंद स्तर 27 फरवरी के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है। 28 फरवरी को बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली थी। इस दिन कोरोना संकट की वजह से सेंसेक्स करीब 1500 अंक टूटा था , जिससे बाद से बाजार में लगातार गिरावट दर्ज हुई है। आज के कारोबार में सेंसेक्स 354 अंक की बढ़त के साथ 39467 के स्तर पर और निफ्टी 88 अंक की बढ़त के साथ 11648 के स्तर पर बंद हुआ है। बैंकिंग स्टॉक्स में बढ़त का रुख जारी है, सेक्टर इंडेक्स आज लगातार पांचवे सत्र में बढ़त के साथ बंद हुआ है।

शेयर बाजार में बढ़त सरकार द्वारा आने वाले समय में राहत की उम्मीदों की वजह से देखने को मिल रहा है। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे हैवीवेट स्टॉक्स में लगातार जारी बढ़त से पूरे इंडेक्स को फायदा मिल रहा है। रिजर्व बैंक और सरकार लगातार संकेत दे रहे हैं कि उनके राहत कदम अभी खत्म नहीं हुए हैं, हालांकि वो समय आने पर इसका ऐलान करेंगे। इसके साथ ही कोरोना मामलों के बढ़ने के बावजूद गंभीर मामलों की संख्या में नियंत्रण को देखते हुए भी निवेशकों का महामारी को लेकर डर भी कम हो रहा है, इसके साथ ही वैक्सीन से जुड़ी खबरें भी निवेशकों को राहत दे रही हैं। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स में देखने को मिली है, आज बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 4 फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर में भी 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही है। आज के कारोबार में इंडसइंड बैंक में 12 फीसदी की बढ़त रही, वहीं फेडरल बैंक में 8.11 फीसदी, एक्सिस बैंक में 7.87 फीसदी की बढ़त रही है।  

हैवीवेट स्टॉक्स में शामिल आईसीआईसीआई बैंक में 4.41 फीसदी, भारती एयरटेल में 2.46 फीसदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज में 0.11 फीसदी, एचडीएफसी बैंक में 0.27 फीसदी, आईटीसी में 0.7 फीसदी, एचडीएफसी में 1.05 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है।  

Latest Business News