A
Hindi News पैसा बाजार बाजार में दिखी अब तक की सबसे बड़ी रिकवरी, निचले स्तरों से सेंसेक्स 4700 अंक बढ़कर बंद

बाजार में दिखी अब तक की सबसे बड़ी रिकवरी, निचले स्तरों से सेंसेक्स 4700 अंक बढ़कर बंद

शुक्रवार को सेंसेक्स ने दर्ज की अब तक की एक दिन में सबसे बड़ी रिकवरी

<p>stock market</p>- India TV Paisa stock market
नई दिल्ली। शुक्रवार के कारोबार में शेयर बाजार में शानदार रिकवरी देखने को मिली है। कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स करीब 3400 अंक डूब गया था। हालांकि राहत के संकेतों के बाद मार्केट में निचले स्तरों पर खरीद देखने को मिली जिसके बाद सेंसेक्स 1325 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ है। यानि निचले स्तरों से सेंसेक्स में 4700 अंक से ज्यादा की रिकवरी देखने को मिली है। अंको के हिसाब से ये सेंसेक्स की अब तक की किसी एक सत्र में सबसे शानदार रिकवरी रही है। वहीं निफ्टी 365 अंक की बढ़त के साथ 10 हजार के स्तर के करीब बंद होने में कामयाब रहा है। निफ्टी में निचले स्तरों से करीब 1400 अंक की रिकवरी रही है।
 
 
घरेलू स्टॉक मार्केट में रिकवरी विदेशी संकेतों के बाद निचले स्तरों पर आई खऱीद की वजह से देखने को मिली है। गुरुवार को आई तेज गिरावट के बाद कई स्टॉक साल के नए निचले स्तरों पर पहुंच गए थे। इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे स्टॉक भी थे। विदेशी बाजारों से मिले पॉजिटिव संकेतों के बाद निवेश के लिहाज से बेहतर स्तरों तक पहुंचे स्टॉक्स में खऱीददारी मिली है। वहीं दूसरी तरफ विदेशी बाजारों में इस उम्मीद के बाद बढ़त दर्ज हुई है कि कोरोना संकट को देखते हुए अमेरिका सहित दुनिया भर की सरकारें अर्थव्यवस्था को लेकर नए राहत पैकेज का ऐलान कर सकती हैं। भारत में भी सरकार और रिजर्व बैंक ने सभी जरूरी कदम उठाने के संकेत दिए हैं।   
 
आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंकों के शेयरों में देखने को मिली है। इंडेक्स करीब 12 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा और एसबीआई 12 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुए हैं। मेटल सेक्टर इंडेक्स में 6 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही है। स्टील अथॉरिटी के शेयर में 20 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। 

Latest Business News