A
Hindi News पैसा बाजार इस साल 600 से ज्‍यादा कंपनियों ने इंवेस्‍टमेंट कर दिया डबल, इन 2 कंपनियों के शेयर की कीमतों में हुई 20 गुना बढ़ोतरी

इस साल 600 से ज्‍यादा कंपनियों ने इंवेस्‍टमेंट कर दिया डबल, इन 2 कंपनियों के शेयर की कीमतों में हुई 20 गुना बढ़ोतरी

अगर आपने इस 661 कंपनियों में से किसी एक में भी अपने पैसे लगाए होते तो विश्‍वास कीजिए आपका धन दिसंबर तक दोगुना हो गया होता। साल 2017 में कुछेक कंपनियां ऐसी भी रहीं जिन्‍होंने अपने निवेशकों को 20 गुना से ज्‍यादा रिटर्न दिया।

Return on Investment- India TV Paisa Return on Investment

नई दिल्‍ली। अगर आपने इस 661 कंपनियों में से किसी एक में भी अपने पैसे लगाए होते तो विश्‍वास कीजिए आपका धन दिसंबर तक दोगुना हो गया होता। साल 2017 में कुछेक कंपनियां ऐसी भी रहीं जिन्‍होंने अपने निवेशकों को 20 गुना से ज्‍यादा रिटर्न दिया। नोटबंदी और जीएसटी जैसी मुश्किलों के बावजूद शेयर बाजार ने निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न दिया है लेकिन ऐसे लाभ देने वाली कंपनियों में बड़ी कंपनियों का नाम शामिल नहीं है। सभी कंपनियां छोटी हैं।

इन कंपनियों के शेयरों में हुई 20 गुना की बढ़ोतरी

श्री गणेश बायोटेक और अशारी एजेंसीज के शेयर की कीमतों में 20 गुना की बढ़ोतरी हुई। जिन अन्‍य कंपनियों ने 2017 के दौरान शानदार रिटर्न दिया उनमें ग्रेफाइट निर्माता कंपनी एचईजी, ग्रेफाइट इंडिया और गोवा कार्बन के अलावा इंडियाबुल्‍स वेंचर्स और पॉल्‍ट्री कंपनी वेंकीज (इंडिया) शामिल हैं।

ये हैं 2017 में सबसे अधिक रिटर्न देने वाली स्‍मॉल कैप कंपनियां

Top Small Cap Companies of 2017

पिछले साल के मुकाबले ढाई गुना शेयर हुए दोगुने

साल 2016 के मुकाबले इस साल ढाई गुना शेयर यानि 600 से अधिक शेयरों की कीमतों में दोगुने से ज्‍यादा की बढ़ोतरी हुई है। इनमें से 150 शेयर तो ऐसे हैं जिनकी कीमतों में तीन गुना से अधिक की बढ़ोतरी हुई  है। हालांकि, शेयरों की यह संख्‍या 2007 की तुलना में काफी कम है जब बाजार में तेजी के दौरान 1,000 से अधिक शेयरों के दाम दोगुने हुए थे। 2009 में भी 1,158 शेयरों की कीमतें दोगुनी हुई थीं जब शेयर बाजार में भारी गिरावट के बाद तेजी आई थी।

Latest Business News