A
Hindi News पैसा बाजार Paytm के शेयर बायबैक योजना पर संशय के बादल, सामने आई यह बड़ी खबर

Paytm के शेयर बायबैक योजना पर संशय के बादल, सामने आई यह बड़ी खबर

आपको बता दें कि पेटीएम के आईपीओ में निवेश करने वाले निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। हाल ही शेयर में टूटकर 500 रुपये के नीचे पहुंच गए थे।

पेटीएम - India TV Paisa Image Source : PTI पेटीएम

डिजिटल भुगतान सेवाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनी पेटीएम की परिचालक वन 97 कम्युनिकेशंस की ओर से प्रस्तावित शेयर पुनर्खरीद (बायबैक) पर पर संशय के बादल मंडराने लगे हैं। दरअसल, सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि नियमों के तहत कंपनी शेयर वापस खरीदने के लिए आईपीओ से मिली राशि का इस्तेमाल नहीं कर पाएगी और इसके लिए उसे अपनी नकदी का इस्तेमाल करना होगा। यानी पेटीएम की बायबैक योजना अधर में लटक सकती है।

पेटीएम के पास 9,182 करोड़ की नकदी 

पेटीएम के ताजा वित्तीय परिणामों के अनुसार, उसके पास 9,182 करोड़ रुपये की नकदी है। शेयर वापस खरीदने के प्रस्ताव पर कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक 13 दिसंबर को होने वाली है। बृहस्पतिवार को शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि प्रबंधन का मानना है कि कंपनी की मौजूदा तरलता/वित्तीय स्थिति को देखते हुए पुनर्खरीद से हमारे शेयरधारकों को फायदा होगा। पिछले साल के अंत में कंपनी के शेयर सूचीबद्ध हुए थे। इस साल यानी 2022 में व्यापक स्तर पर बिकवाली तथा कंपनी के मुनाफे को सवाल खड़े होने के बाद पेटीएम के शेयर 60 प्रतिशत टूटे हैं। सूत्रों ने कहा कि नियम किसी भी कंपनी को शेयर वापस खरीदने के लिए आईपीओ की आय का उपयोग करने से रोकते हैं। पेटीएम ने पिछले साल नवंबर में आईपीओ के जरिये 18,300 करोड़ रुपये जुटाए थे। कंपनी ने पिछले महीने कहा था कि अगले 12-18 माह में यह मुक्त नकदी प्रवाह सकारात्मक हो जाएगा। 

आईपीओ निवेशकों को भारी नुकसान 

आपको बता दें कि पेटीएम के आईपीओ में निवेश करने वाले निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। हाल ही शेयर में टूटकर 500 रुपये के नीचे पहुंच गए थे। हालांकि, अब सूत्रों ने संकेत दिया कि कंपनी नकदी प्रवाह सृजन के करीब है। इसका उपयोग कारोबार विस्तार के लिए किया जाएगा। पुनर्खरीद के लिए कंपनी आईपीओ की राशि का इस्तेमाल कर रही है, इस चर्चा के बीच सूत्रों ने कहा कि नियम किसी भी कंपनी को ऐसा करने से रोकते हैं। आईपीओ से प्राप्त आय का उपयोग केवल उस विशिष्ट उद्देश्य के लिए किया जा सकता है जिसके लिए निर्गम लाया गया था। इसकी निगरानी की जाती है। सूत्रों ने कहा कि इस बात की काफी संभावना है कि पेटीएम अपनी आईपीओ पूर्व नकदी का इस्तेमाल शेयर वापस खरीदने के लिए करेगी। 

क्या होता है बायबैक?

जब कोई कंपनी ओपन मार्केट में उपलब्ध शेयरों की संख्या को कम करने के लिए अपने बकाया शेयरों की खरीद करती है तो उसे बायबैक कहा जाता है। बायबैक को शेयर पुनर्खरीद भी कहा जाता है।

Latest Business News