A
Hindi News पैसा बाजार स्टॉक मार्केट और कमोडिटी मार्केट में अंतर समझते हैं आप! जानें इनसे जुड़ी ये अहम बातें

स्टॉक मार्केट और कमोडिटी मार्केट में अंतर समझते हैं आप! जानें इनसे जुड़ी ये अहम बातें

स्मार्ट तरीके से निवेश करने में सक्षम होने के लिए, आपको विभिन्न बाजारों के बीच अंतर पता होना चाहिए जो कई निवेश अवसर प्रदान करते हैं।

शेयर बाजार और कमोडिटी बाजार अलग-अलग वित्तीय बाजार हैं जो विभिन्न प्रकार के निवेशकों और निवेश रणनीतिय- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार और कमोडिटी बाजार अलग-अलग वित्तीय बाजार हैं जो विभिन्न प्रकार के निवेशकों और निवेश रणनीतियों को पूरा करते हैं।

निवेश के आज कई ऑप्शन हैं। लेकिन यह भी समझना ज्यादा जरूरी है कि कौन से एसेट क्लास में निवेश करना उचित है। स्मार्ट तरीके से निवेश करने में सक्षम होने के लिए, आपको विभिन्न बाजारों के बीच अंतर पता होना चाहिए जो कई निवेश अवसर प्रदान करते हैं। अब जैसे स्टॉक मार्केट और कमोडिटी मार्केट की बात की जाए तो इन दोनों में क्या अंतर है। दोनों कैसे एक दूसरे से अलग हैं, इन्हें भी समझना जरूरी है। आइए, यहां इन दोनों के बीच के फर्क को समझ लेते हैं।

स्टॉक मार्केट

स्टॉक मार्केट एक ऐसा बाज़ार है जहां निवेशकों द्वारा शेयरों और दूसरी वित्तीय प्रतिभूतियों का एक रेगुलेटेड वातावरण में कारोबार किया जाता है। कंपनियां धन जुटाने के लिए जनता को शेयर जारी करती हैं। ये शेयर स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्टेड होते हैं जहां निवेशक इन शेयरों को खरीदते और बेचते हैं। भारत में, दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज हैं- नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई)। स्टॉक की कीमतें स्थिर नहीं होती हैं, यानी वह पूरे कारोबारी सत्र के दौरान ऊपर-नीचे होती रहती हैं। खरीदार कम कीमत पर खरीदने के अवसरों की तलाश में रहते हैं और विक्रेता अपने प्रॉफिट को अधिकतम करने के लिए अधिक कीमत पर बेचने के अवसरों की तलाश में रहते हैं।

जब निवेशक किसी कंपनी के शेयरों के मालिक होते हैं, तो यह उन्हें उनके पास मौजूद शेयरों की संख्या के अनुरूप कंपनी का आंशिक मालिक बना देता है। आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मुताबिक, निवेशक इन शेयरों को लंबे समय तक रखने का विकल्प भी चुन सकते हैं और जैसे-जैसे कंपनी बढ़ती है और बाजार में अच्छा प्रदर्शन करती है, शेयर मूल्य में बढ़ोतरी से लाभ कमा सकते हैं।

कमोडिटी मार्केट

कमोडिटी मार्केट वह बाजार है, जहां कृषि उपज, पशुधन, धातु, ऊर्जा संसाधन आदि जैसी वस्तुओं का व्यापार होता है। कमोडिटीज दो तरह के होते हैं। एक हार्ड कमोडिटीज जिसमें धातु और तेल जैसी सभी खनन वस्तुएं इसके तहत आती हैं। दूसरा, शेल्फ जीवन वाली सभी वस्तुओं को इस कैटेगरी में रखा गया है। शेल्फ जीवन यानी वह अवधि है जिसमें किसी वस्तु का इस्तेमाल, उपभोग या बिक्री के लिए अयोग्य हुए बिना स्टोर किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कमोडिटीज के तहत आने वाली वस्तुओं में सोना,चांदी, डब्ल्यूटीआई कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, तांबा, एल्युमीनियम, लीड, जस्ता, निकेल आदि आते हैं।

स्टॉक मार्केट और कमोडिटी मार्केट में अंतर

एसेट के प्रकार
स्टॉक मार्केट में, कोई भी कंपनी के शेयर और बॉन्ड जैसी वित्तीय प्रतिभूतियों को खरीद और बेच सकता है। कमोडिटी बाजार में, कोई भी विभिन्न प्रकार की मूर्त वस्तुओं, जैसे बुलियन, कच्चे तेल, कपास, मक्का, कॉफी इत्यादि में व्यापार कर सकता है।

निवेश का मकसद
स्टॉक मार्केट में शेयरधारकों को कंपनियों के प्रदर्शन और विकास के चलते शेयर की कीमतों में बढ़ोतरी से लाभ होता है। कमोडिटी व्यापारी अपने वायदा अनुबंधों में एक निश्चित समय सीमा के भीतर वस्तुओं के मूल्य परिवर्तन से लाभ उठाने के लिए बाजार में हैं। आमतौर पर, कमोडिटी व्यापारी जोखिम से बचने और प्रतिकूल प्राइस मूवमेंट से खुद को बचाने के लिए इसमें शामिल होते हैं।

संपत्ति की कीमत
स्टॉक मार्केट में कारोबार की जाने वाली प्रतिभूतियों की कीमत उनकी मांग और आपूर्ति की गतिशीलता से निर्धारित होती है। किसी कंपनी के शेयरों का मूल्य उसके वित्तीय प्रदर्शन, मैनेजमेंट के फैसले और बाजार के रुझान से प्रभावित होता है। कमोडिटी बाजार में, वस्तुओं का मूल्य मुख्य रूप से उनकी मांग और आपूर्ति के साथ-साथ भू-राजनीतिक स्थितियों, मौसम की स्थिति या वैश्विक आर्थिक विकास जैसे कारकों से प्रभावित होता है।

बाजार का समय
आईसीआईसीआई डायरेक्ट के मुताबिक, स्टॉक मार्केट सुबह 9:15 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक संचालित होता है, जबकि कमोडिटी बाजार सुबह 9 बजे से रात 11:30 बजे के बीच संचालित होता है।

जोखिम
शेयर बाजार में जोखिम का स्तर कमोडिटी बाजार की तुलना में कम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शेयर बाजार लंबी अवधि में स्थिर और पूर्वानुमानित है, जबकि कई कारकों के चलते  कमोडिटी अधिक अस्थिर हो सकती है।

बाज़ार भागीदारी
शेयर बाज़ार भागीदार आम तौर पर व्यक्तिगत निवेशक और संस्थागत निवेशक होते हैं, जैसे म्यूचुअल फंड और हेज फंड। कमोडिटी बाजार के भागीदार हेजर्स और सट्टेबाजों जैसे अधिक विशिष्ट व्यापारी हैं।

सप्लाई
शेयर बाजार में स्टॉक की सप्लाई हमेशा तय रहती है जब तक कि कोई नई लिस्टिंग न हो। दूसरी तरफ, कमोडिटी सप्लाई निश्चित नहीं है और अंतर्निहित परिसंपत्ति की प्रकृति के चलते लगातार परिवर्तनशील है। कुल मिलाकर, शेयर बाजार और कमोडिटी बाजार अलग-अलग वित्तीय बाजार हैं जो विभिन्न प्रकार के निवेशकों और निवेश रणनीतियों को पूरा करते हैं। जबकि दोनों बाजार विकास और लाभ के अवसर प्रदान करते हैं, वे अपने यूनिक जोखिम और चुनौतियों के साथ भी आते हैं।

Latest Business News