A
Hindi News पैसा बाजार क्रूड ऑयल पर विंडफॉल टैक्स में सरकार ने की भारी कटौती, डीजल पर भी घटा चार्ज, जानें लेटेस्ट रेट

क्रूड ऑयल पर विंडफॉल टैक्स में सरकार ने की भारी कटौती, डीजल पर भी घटा चार्ज, जानें लेटेस्ट रेट

अगर क्रूड ऑयल की वैश्विक बेंचमार्क की दरें 75 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बढ़ जाती हैं तो घरेलू कच्चे तेल पर यह टैक्स लगाया जाता है। यह फैसला विंडफॉल गेन टैक्स की हर 15 दिनों पर होने वाली समीक्षा में लिया गया।

 गैसोलीन और विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) पर टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह शून्य पर है।- India TV Paisa Image Source : REUTERS गैसोलीन और विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) पर टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह शून्य पर है।

कच्चे पेट्रोलियम पर लगने  वाले विंडफॉल टैक्स पर सरकार ने भारी कटौती कर दी है। साथ ही डीजल पर भी शुल्क में कमी की है। केंद्र की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कच्चे पेट्रोलियम पर अप्रत्याशित कर को 9,800 रुपये से घटाकर 6,300 रुपये प्रति टन कर दिया गया है। इसी तरह, भाषा की खबर के मुताबिक, डीजल पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (एसएईडी) भी 2 रुपये प्रति लीटर से आधा कर 1 रुपये कर दिया गया।

पिछली समीक्षा में बढ़ा दिया था टैक्स

खबर के मुताबिक, गैसोलीन और विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) पर टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह शून्य पर है। यह फैसला विंडफॉल गेन टैक्स की हर 15 दिनों पर होने वाली समीक्षा में लिया गया। वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में जारी अस्थिरता के बीच सरकार ने अप्रत्याशित कर में कटौती की घोषणा की है। संयुक्त राज्य अमेरिका से अधिक सप्लाई के संकेतों ने एशिया से कम ऊर्जा मांग की चिंताओं को पूरा किया। इससे पहले, 31 अक्टूबर को पिछली समीक्षा में, सरकार ने 1 नवंबर से पेट्रोलियम कच्चे तेल पर अप्रत्याशित कर को 9,050 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 9,800 रुपये प्रति टन कर दिया था।

पहली बार कब लगाया गया था टैक्स

भारत ने पहली बार पिछले साल 1 जुलाई को विंडफॉल टैक्स लगाया था और यह उन देशों की बढ़ती संख्या में शामिल हो गया है जो ऊर्जा कंपनियों के असाधारण मुनाफे पर टैक्स लगाते हैं। उस समय, पेट्रोल और एटीएफ पर 6 रुपये प्रति लीटर (12 डॉलर प्रति बैरल) और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर (26 डॉलर प्रति बैरल) का निर्यात शुल्क लगाया गया था। तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) जैसी कंपनियों द्वारा उत्पादित कच्चे तेल पर 23,250 रुपये प्रति टन ($40 प्रति बैरल) अप्रत्याशित लाभ कर भी लगाया गया था।

कब लगाया जाता है यह टैक्स

पिछले दो सप्ताह में तेल की औसत कीमतों के आधार पर हर पखवाड़े कर दरों की समीक्षा की जाती है। अगर वैश्विक बेंचमार्क की दरें 75 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बढ़ जाती हैं तो घरेलू कच्चे तेल पर यह टैक्स लगाया जाता है। इसी तरह, अगर उत्पादन में कमी (या मार्जिन) 20 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बढ़ जाती है, तो डीजल, एटीएफ और पेट्रोल के निर्यात पर लेवी लगती है। उत्पाद दरारें या मार्जिन कच्चे तेल (कच्चा माल) और तैयार पेट्रोलियम उत्पादों के बीच का अंतर है।

Latest Business News