A
Hindi News पैसा बाजार दुनिया के Top-5 Share Market में फिर आया इंडियन स्टॉक मार्केट, जानिए कैसे हुआ ये खेल?

दुनिया के Top-5 Share Market में फिर आया इंडियन स्टॉक मार्केट, जानिए कैसे हुआ ये खेल?

Indian Stock Market: समय बीता, हालात बदले और बाजी वापस से भारत के पाले में आ गई। यानि कि भारत ने फिर फ्रांस को मात दे दिया और टॉप-5 की रैंकिंग वापस से हासिल कर ली। आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों हुआ था? और इसमें बदलाव कैसे हुआ?

Top-5 Share Market- India TV Paisa Image Source : FILE दुनिया के Top-5 Share Market में फिर आया इंडिया

World's Top-5 Share Market List: कुछ दिन पहले तक भारत के पास दुनिया में टॉप-5 अर्थव्यवस्था वाला देश और टॉप-5 मजबूत शेयर बाजार वाला स्टॉक एक्सचेंज की रैंकिंग थी, जिसमें से शेयर बाजार वाले में कुछ दिनों के लिए फ्रांस द्वारा सेंधमारी की गई थी। आसान भाषा में कहें तो फ्रांस का स्टॉक एक्सचेंज इंडिया के मुकाबले अधिक मजबूत हो गया था, लेकिन यह उपाधि उसके पास अधिक दिनों तक नहीं रह सकी। समय बीता, हालात बदले और बाजी वापस से भारत के पाले में आ गई। यानि कि भारत ने फिर फ्रांस को मात दे दिया और टॉप-5 की रैंकिंग वापस से हासिल कर ली। आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों हुआ था? और इसमें बदलाव कैसे हुआ?

अडानी के शेयरों में बिकवाली आने से आई थी आफत

अडानी समूह के शेयरों की बिकवाली के दौरान फ़्रांस द्वारा थोड़े समय के लिए इस रैंकिग पर कब्जा जमा लिया गया था, जिसे भारत ने अडानी ग्रुप के शेयर में तेजी आने के साथ ही वापस से प्राप्त कर लिया। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, भारत का बाजार पूंजीकरण शुक्रवार को 3.15 ट्रिलियन डॉलर था, जो ब्रिटेन के साथ सातवें स्थान पर बरकरार है, जो प्रत्येक देश में प्राथमिक सूची वाली कंपनियों के संयुक्त मूल्य को दर्शाता है। अडानी के शेयरों में बिकवाली शुरू होने से एक दिन पहले 24 जनवरी की तुलना में भारत के बाजार का कुल मूल्य लगभग 6% कम था। जबकि निवेशकों के विश्वास को बहाल करने के लिए समूह द्वारा उठाए गए कदमों ने इसके शेयरों को कुछ मूल्य पुनः प्राप्त करने में मदद की है, वे पहले की तुलना में 120 बिलियन डॉलर कम रहे।

नवंबर से शुरु हो गया था खेल

नवंबर के बाद से भारतीय इक्विटी से धन निकालने के बाद विदेशी निवेशक इस महीने 9 फरवरी तक सात में से दो सत्रों के दौरान शुद्ध खरीदार थे। खरीद ने पूंजीगत खर्च बढ़ाने के लिए फरवरी की शुरुआत में सरकार की योजना का पालन किया, जबकि केंद्रीय बैंक ने पिछले सप्ताह इसको लेकर संकेत दिया था। जैसा कि लेटेस्ट तिमाही रिपोर्टिंग सीजन सामने आता है, विश्लेषकों का अनुमान है कि MSCI इंडिया कंपनियों में प्रति शेयर आय इस वर्ष 14.5% बढ़ जाएगी। यह चीन के लिए उम्मीदों के समान है और अधिकांश प्रमुख बाजारों से बेहतर है। इसके विपरीत अमेरिकी फर्मों के ईपीएस में संभवतः 0.8% की वृद्धि होगी, जबकि यूरोपीय समकक्षों के लिए रीडिंग लगभग सपाट रहने की उम्मीद है।

Latest Business News