A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में 'मंगल ही मंगल', सेंसेक्स 600 अंक उछलकर फिर 61 हजार के पार निकला, निफ्टी में भी बंपर तेजी

शेयर बाजार में 'मंगल ही मंगल', सेंसेक्स 600 अंक उछलकर फिर 61 हजार के पार निकला, निफ्टी में भी बंपर तेजी

हालांकि, अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में आज भी बिकवाली हावी रही। सिर्फ अडाणी इंटरप्राइजेज, एसीसी, और अडाणी पोर्ट्स अ‍ॅन्ड स्पेशल इकॉनॉमिक जोन में मामूली तेजी लौटी।

सेंसेक्स - India TV Paisa Image Source : PTI सेंसेक्स

लंबे समय के बाद शेयर बाजार मंगलवार को लंबी छलांग लगाने में कामयाब हुआ। बीएसई सेंसेक्स 600.42 अंक उछलकर एक बार फिर 61 हजार के पार निकल गया। बाजार बंद होने पर सेंसेक्स 600.42 अंक की तेजी के साथ 61,032.26 अंक पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी में भी अच्छी मजबूती देखने को मिली। एनएसई निफ्टी 151.95 अंक चढ़कर 17,922.85 अंक पर बंद हुआ। बाजार में मोमेंटम लौटाने में आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, बाजाज फाइनेंस और इंफोसिस की अच्छी भूमिका रही। इन कंपनियों के शेयरों में दो फीसदी की तेजी रही। इन हेवीवैट शेयरों में खरीदारी लौटने से बाजार पॉजिटिव सेंटिमेंट में पहुंचा जिससे बदलौत अच्छी तेजी दर्ज की गई। हालांकि, अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में आज भी बिकवाली हावी रही। सिर्फ अडाणी इंटरप्राइजेज, एसीसी, और अडाणी पोर्ट्स अ‍ॅन्ड स्पेशल इकॉनॉमिक जोन में मामूली तेजी लौटी। शेयर बाजारों में आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स ने 222 अंकों की उछालकर खुला था। एशियाई और वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेतों से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है। सेक्ट्रोल इंडेक्स की बात करें तो ऑटो, मीडिया, फार्मा और रियल्टी में गिरावट दर्ज की गई।

आज ऐसी रही निफ्टी की चाल 
Image Source : NSEनिफ्टी

आज ये रहे निफ्टी के टॉप 5 गेनर और लूजर 
Image Source : NSEनिफ्टी

आईटीसी के शेयरों में जबरदस्त तेजी

सेंसेक्स के शेयरों में आईटीसी 3.31 प्रतिशत की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में रहा। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, इन्फोसिस, एक्सिस बैंक और विप्रो में भी प्रमुख रूप से तेजी रही। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, एलएंडटी, सन फार्मा, एशियन पेंट्स और मारुति शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट , जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में जबकि हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार सोमवार को बढ़त में रहे थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.67 प्रतिशत की गिरावट के साथ 86.03 डॉलर प्रति बैरल रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने सोमवार को 1,322.39 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। 

रुपया 12 पैसे की गिरावट के साथ 82.82 प्रति डॉलर पर बंद 

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 12 पैसे की गिरावट के साथ 82.82 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। गिरावट का कारण अमेरिकी मुद्रास्फीति का आंकड़ा आने से पहले कारोबारियों द्वारा बाजार से किनारा किये रहना था। बाजार सूत्रों ने कहा कि कच्चे तेल कीमतों में नरमी और कमजोर डॉलर इंडेक्स रुपये को समर्थन दे पाने में विफल रहा। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.59 पर खुला और कारोबार के अंत में अपने पिछले बंद भाव की तुलना में 12 पैसे की गिरावट के साथ 82.82 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इससे पिछले कारोबारी सत्र में रुपया 12 पैसे की ही गिरावट के साथ 82.70 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

Latest Business News