A
Hindi News पैसा बाजार मिड और स्मॉल कैप ने निवेशकों को किया मालामाल, एक साल में दिया इतने ​फीसदी का बंपर रिटर्न

मिड और स्मॉल कैप ने निवेशकों को किया मालामाल, एक साल में दिया इतने ​फीसदी का बंपर रिटर्न

फिलहाल कोई तत्काल ट्रिगर नहीं हैं जो बाजार को तेजी से ऊपर या नीचे ले जा सके। निवेशक इस सप्ताह के अंत में अमेरिका से आने वाले नए डेटा का इंतज़ार कर सकते हैं। चूंकि डॉलर इंडेक्स और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड ऊंची बनी हुई है, इसलिए एफआईआई बाजार में मजबूत खरीददार नहीं होंगा। उन्होंने कहा, इस महीने के पिछले पंद्रह कारोबारी दिनों म

Share Market Investors - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर मार्केट निवेशक

भारतीय शेयर बाजार निवेशकों के वेल्थ क्रिएशन में अग्रणी बन कर उभरा है। एशियाई बाजारों के बीच शेयर बाजार ने सबसे अधिक रिटर्न दिया है। इसके चलते निवेशकों की अच्छी कमाई हुई है। आपको बता दें कि निफ्टी एक साल में अब तक 7.13 प्रतिशत ऊपर गया है। हालांकि, निफ्टी मिडकैप और निफ्टी स्मॉलकैप सूचकांक क्रमशः 22.33 प्रतिशत और 21.80 प्रतिशत ऊपर गया है। यानी मिड और स्मॉल कैप ने निवेशकों को शानदार रिटर्न बीते एक साल में दिया है। 

निवेशकों का रुझान मिड और स्मॉल कैप की ओर बढ़ा

 जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि मिड और स्मॉल कैप में मिल रहे शानदार रिटर्न से निवेशकों का रुझान इन दोनों सेगमेंट में तेजी से बढ़ा है। इसके चलते बहुत सारा संस्थागत और खुदरा पैसा मिड और स्मॉल कैप में निवेश हो रहा है। हालांकि, इन क्षेत्रों का मूल्यांकन थोड़ा चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि निवेशकों को व्यापक बाजार, खासकर स्मॉल-कैप सेगमेंट में कम कीमत वाले शेयर खरीदते समय सावधान रहना होगा।

बाजार साइडवेज रहने की उम्मीद

फिलहाल कोई तत्काल ट्रिगर नहीं हैं जो बाजार को तेजी से ऊपर या नीचे ले जा सके। निवेशक इस सप्ताह के अंत में अमेरिका से आने वाले नए डेटा का इंतज़ार कर सकते हैं। चूंकि डॉलर इंडेक्स और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड ऊंची बनी हुई है, इसलिए एफआईआई बाजार में मजबूत खरीददार नहीं होंगा। उन्होंने कहा, इस महीने के पिछले पंद्रह कारोबारी दिनों में से बारह में वे नकदी बाजार में विक्रेता ही रहे हैं। बुधवार सुबह के कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 22 अंक गिरकर 65197 अंक पर है, टाटा स्टील और एलएंडटी में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी है।

Latest Business News