A
Hindi News पैसा बाजार चुनावी नतीजों से सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर, मजह 15 मिनट में निवेशकों ने कमाए 4 लाख करोड़

चुनावी नतीजों से सेंसेक्स और निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर, मजह 15 मिनट में निवेशकों ने कमाए 4 लाख करोड़

Share Market: भारतीय शेयर बाजार में चुनावी नतीजों के बाद जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। निफ्टी 20,500 और सेंसेक्स 68,500 के पार खुला है।

निफ्टी 20,500 के पार खुला - India TV Paisa Image Source : INDIA TV निफ्टी 20,500 के पार खुला

भारतीय शेयर बाजार सोमवार के कारोबारी सत्र में बंपर तेजी के ओपन हुआ है। बाजार खुलने के साथ सेंसेक्स और निफ्टी अपने अब तक के उच्चस्तर पर खुले हैं। खबर लिखे जाने तक बीएसई सेंसेक्स 1,049.31 या 1.55 प्रतिशत की बढ़त के साथ 68,530.50 अंक और निफ्टी 316.70 अंक या 1.56 प्रतिशत के उछाल के साथ 20,584.60 अंक पर खुला है। बता दें, बाजार में तेजी की वजह कल आए चुनाव नतीजों को माना जा रहा है।  

आज के कारोबारी सत्र में लार्ज कैप में जबरदस्त खरीदारी देखने को मिल रही है। निफ्टी 100 इंडेक्स 1.48 प्रतिशत तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, स्मॉलकैप और मिडकैप इंडेक्स में करीब 1-1 प्रतिशत की तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। सेक्टर के हिसाब से बात करें तो फिन सर्विस, सरकारी बैंक, एफएमसीजी, आईटी, ऑटो, एनर्जी, इंफ्रा के साथ करीब-करीब सभी बड़े इंडेक्स तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बाजार खुलने के बाद बीएसई का मार्केटकैप 4 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 341 लाख करोड़ का हो गया है। 

सेंसेक्स और निफ्टी के गेनर्स और लूजर्स? 

सेंसेक्स पैक में मारुति सुजुकी को छोड़कर बाकी सभी शेयर हरे निशान में बने हुए हैं। एलएंडटी, आईसीआईसीआई बैंक, एमएंडएम, एनटीपीसी, एसबीआई और भारती एयरटेल टॉप गेनर्स हैं। वहीं, निफ्टी पैक में 50 में से 44 शेयरों में बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है। अडानी एटंरप्राइजेज, अडानी पोर्ट, कोल इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, एनटीपीसी. एसबीआई, एमएंडएम, बीपीसीएल, ओएनजीसी और भारती एयरटेल टॉप गेनर्स हैं। ब्रिटानिया, मारुति सुजुकी, एचडीएफसी लाइफ, टीसीएस, एसबीआई लाइफ और एचसीएल टेक लूजर्स की लिस्ट में शामिल हैं।

वैश्विक बाजारों में कारोबार 

एशिया के बाजारों में मिला-जुला कारोबार हो रहा है। टोक्यो, शंघाई, हांगकांग के बाजारों में गिरावट के साथ और ताइपे, सियोल और जकार्ता के बाजारों में तेजी के साथ कारोबार हो रहा है। अमेरिका के बाजार शुक्रवार के सत्र में तेजी के साथ बंद हुए थे। कच्चा तेल दबाव के साथ कारोबार कर रहा है। बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.72 प्रतिशत या 0.57 डॉलर की गिरकर 78.31 डॉलर प्रति बैरल बना हुआ है। 

Latest Business News