A
Hindi News पैसा बाजार Share Market में 'मंगल ही मंगल', सेंसेक्स 934 अंक उछलकर बंद, निवेशकों ने कमाए 6 लाख करोड़

Share Market में 'मंगल ही मंगल', सेंसेक्स 934 अंक उछलकर बंद, निवेशकों ने कमाए 6 लाख करोड़

वैश्विक बाजार में तेजी का असर आज भारतीय बाजार पर देखने को मिला। बाजार में सात दिन बाद जोरदार तेजी लौटी। एनर्जी, ऑटो, फार्मा और बैंकिंग शेयरों में खरीदारी रही।

<p>Share Market </p>- India TV Paisa Image Source : FILE Share Market 

Highlights

  • बीएसई सेंसेक्स के 29 शेयरों में खरीदारी रही
  • आज ज्यादातर शेयर हरे निशान में बंद हुए
  • टाइटन के शेयर में 6 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही

Share Market में मंगलवार का दिन 'मंगल ही मंगल' लेकर आया। बाजार में लगातार 7 दिनों से जारी गिरावट पर ब्रेक लग गया। बीएसई सेंसेक्स 934.23 अंक उछलकर 52,532.07अंक पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 288.65 अंक की तेजी के साथ 15,638.80 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 29 में तेजी रही। सिर्फ नेस्ले के शेयर हल्की गिरावट देखने को मिली। विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार ने बॉटम बना लिया है। यानी आगे भी बाजार में तेजी रहने की पूरी उम्मीद है। 

निवेशकों की दौलत करीब 6 लाख करोड़ बढ़ी 

शेयर बाजार में जोरदार तेजी लौटने से आज निवेशकों की संपत्ति करीब 6 लाख करोड़ बढ़ गई है। दरअसल, सोमवार को जब बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का पूंजीकरण 2,34,86,923.67 करोड़ रुपये था जो मंगलवार को बाजर बंद होने पर बढ़कर 2,40,65,919.55 करोड़ रुपये पहुंच गया। इस तरह निवेशकों की दौलत में करीब 6 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हो गई। 

इन शेयरों में रही तेजी 

सेंसेक्स शेयरों में टाइटन, एसबीआई, टीसीएस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, डॉ रेड्डीज, टाटा स्टील, विप्रो, इंफोसिस, आईटीसी और टेक महिंद्रा प्रमुख रूप से बढ़त में रहे। वहीं दूसरी तरफ केवल नेस्ले इंडिया का शेयर मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग सूचकांक लाभ में रहे जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट गिरावट के साथ बंद हुआ। यूरोपीय बाजारों में दोपहर कारोबार में तेजी का रुख था। जबकि अमेरिकी शेयर बाजारों में सोमवार को अवकाश था। 

वैश्विक बाजारों में बिकवाली थमने से तेजी 

जियोजित फाइनेंशल सर्विसेज के प्रमुख विनोद नायर ने कहा, जिंसों की कीमतों में गिरावट के साथ घरेलू और वैश्विक बाजारों में बिकवाली थमने से घरेलू शेयर बाजारों को राहत मिली और उनमे तेजी आई। यह बताता है कि मुद्रास्फीति और सख्त मौद्रिक नीति का मौजूदा अनिश्चितताओं पर सकरात्मक प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शेयर बाजार काफी संवेदनशील बना हुआ है और छोटी सी भी घटना मौजूदा अस्थिरता को चिंगारी दे सकती है। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1. 57 प्रतिशत की तेजी के साथ 115.9 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों का पूंजी बाजार से निकासी का सिलसिला जारी है। उन्होंने सोमवार को 1,217.12 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 

उछलकर खुला था बाजार 

अन्य एशियाई बाजारों में सकारात्मक रुख का अनुसरण करते हुए प्रमुख बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी मंगलवार को शुरुआती कारोबार में उछलकर खुला था। सेंसेक्स 438.48 अंक की बढ़त के साथ 52,036.32 पर और निफ्टी 139.35 अंक चढ़कर 15,489.50 पर खुला था। उसके बाद बाजार में लगातार मजबूती देखने को मिली है। सेंसेक्स में टाइटन, डॉ रेड्डीज, टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक और एनटीपीसी के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। 

Latest Business News