A
Hindi News पैसा बाजार हफ्ते के पहले कारोबारी दिन मजबूत बंद हुआ शेयर बाजार, TATA STEEL, टाटा MOTORS के स्टॉक में उछाल

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन मजबूत बंद हुआ शेयर बाजार, TATA STEEL, टाटा MOTORS के स्टॉक में उछाल

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, रिलायंस और एचसीएल टेक्नोलॉजीज बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे।

Share Market - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार मजबूत बंद होने में कामयाब रहा। सोमवार को टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, मारुति जैसे शेयरों के दम पर बीएसई सेंसेक्स 104.99 अंक मजबूत हो कर 72,748.42 अंक पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी 27.80 अंकों की मजबूती के साथ 22,051.15 अंक पर बंद हुआ। टाटा ग्रुप के शेयरों में आज अच्छी तेजी देखने को मिली। टाटा स्टील सबसे अधिक 5.01% का उछा रहा। आपको बता दें कि अमेरिकी बाजारों में कमजोरी और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण प्रमुख शेयर सूचकांकों को सोमवार को शुरुआती कारोबार में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा। इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी तेजी के साथ खुले, लेकिन शुरुआती कारोबार में बढ़त कायम नहीं रख सके। 

इन कंपनियों के शेयरों में रही तेजी

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा,  जेएसडब्ल्यू स्टील, रिलायंस और एचसीएल टेक्नोलॉजीज बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर एशियन पेंट्स, पावर ग्रिड, टाइटन और विप्रो में गिरावट हुई। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 848.56 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.36 प्रतिशत चढ़कर 85.65 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। 

बढ़ा हुआ भाव चिंता का विषय बना हुआ

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि भारतीय बाजारों ने उतार-चढ़ाव के बीच अपने अन्य एशियाई समकक्षों की तरह तेजी दर्ज की। म्यूचुअल फंड के दबाव की जांच करने जैसे घरेलू मुद्दों का शायद ही कोई नकारात्मक असर पड़ा, लेकिन बढ़ा हुआ मूल्यांकन चिंता का विषय बना हुआ है। उन्होंने कहा कि मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर ऊपर जाने की कोशिश कर रहे हैं, हालांकि कीमतों में सुधार का दबाव भी बना हुआ है। उन्होंने कहा कि इस सप्ताह वैश्विक केंद्रीय बैंकों की नीतिगत कार्रवाई बाजार की दिशा तय करेगी। 

व्यापक बाजारों में बीएसई मिडकैप सूचकांक 0.04 प्रतिशत बढ़ा, जबकि स्मॉलकैप सूचकांक में 0.07 प्रतिशत की गिरावट हुई। क्षेत्रवार सूचकांकों की बात करें तो धातु 2.88 प्रतिशत, वाहन 1.08 प्रतिशत, जिंस 0.91 प्रतिशत, स्वास्थ्य सेवा 0.88 प्रतिशत और रियल्टी 0.58 प्रतिशत चढ़े। दूसरी ओर आईटी, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं, तकनीक, सेवाओं और वित्तीय सेवाओं में गिरावट हुई। 

ये बैंक अपनी मौद्रिक पॉलिसी की घोषणा करेंगे 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि जापान और अमेरिका के केंद्रीय बैंक इस सप्ताह नीतिगत फैसलों की घोषणा करने वाले हैं। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़कर बंद हुए। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। अमेरिकी बाजार में ब्याज दरों पर चिंता के बीच आईटी शेयरों में गिरावट आई। ब्याज दर पर फैसला करने के लिए अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक 19 मार्च को शुरू होगी और नीतिगत फैसले की घोषणा बुधवार को की जाएगी। 

Latest Business News