A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में भारी उठापट, तेजी के साथ खुलकर सेंसेक्स 180 अंक टूटकर बंद, जानिए क्या रहा जियो फाइनेंस का हाल

शेयर बाजार में भारी उठापट, तेजी के साथ खुलकर सेंसेक्स 180 अंक टूटकर बंद, जानिए क्या रहा जियो फाइनेंस का हाल

मार्केट क्लोजिंग के वक्त शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स में 180.96 अंकों की गिरावट दर्ज की गई और यह 65,252.34 पर बंद हुआ।

Sensex View- India TV Paisa Image Source : PTI Stock Market

शेयर बाजार में आज वीकली एक्सपाइरी का दिन था और बाजार (Stock Market) में एक बार फिर गिरावट देखने को मिली। आज कारोबार के अंत में सेंसेक्स 180 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ। वहीं निफ्टी में भी 57 अंकों की गिरावट देखने को मिली। शेयर बाजार में आज दिग्गज रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में जबर्दस्त गिरावट देखने को मिली। वहीं सोमवार को लिस्टिंग के बाद लगातार चौथे दिन जियो फाइनेंस का शेयर लोअर सर्किट में दिखाई दिया।

मार्केट क्लोजिंग के वक्त शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स में 180.96 अंकों की गिरावट दर्ज की गई और यह 65,252.34 पर बंद हुआ। दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का NSE भी 57.30 अंक टूटा और बाजार के बंद होने के वक्त 19,386.70 अंकों पर सैटल हुआ।

Image Source : filestock Market

रिलायंस सहित इन बड़े शेयरों की पिटाई

सेंसेक्स के शेयरों की बात करें तो आज सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 10 शेयर ही लाभ में दिखाई दिए वहीं 20 शेयर लाल निशान पर बंद हुए। आज मार्केट के सबसे बड़े ​लूजर रिलायंस के दो शेयर थे। आज रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर करीब 2 प्रतिशत टूट कर 2474 पर बंद हुआ। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग हुई जियो फाइनेंशियल के शेयर आज भी लोअर सर्किट पर बंद हुए। इसके अलावा पावर ग्रिड, जेएसडब्ल्यू, लार्सन टुब्रो और एचसीएल टेक के शयरों में भी गिरावट दिखाई दी। वहीं चढ़ने वाले शेयरों में इंडसइंड बैंक, इंफोसिस, अल्ट्राटेक और एक्सिस बैंक के शेयरों में तेजी रही। 

300 अंक उछल कर खुला था बाजार 

शेयर बाजार में आज वीकली एक्सपाइरी के दिन तेज शुरुआत हुई। बीएसई सेंसेक्स खुलते ही 327.05 अंक उछलकर 65,760.35 अंक पर पहुंच गया। वहीं, एनएसई निफ्टी 95.05 अंकों की तेजी के साथ एक बार फिर 19,539.05 पर पहुंच गया।शुरुआती कारोबार में हर इंडेक्स हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। निफ्टी 50 भी 19,500 के रजिस्टेंस को तोड़ कर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स में शामिल शेयरों पर नजर डालें तो अडाणी पावर, टाटा एलेक्सी, अडाणी एंटरप्राइजेज और टेक महिंद्रा में अच्छी तेजी देखने को मिली। वहीं निफ्टी की बात करें तो 50 में से 48 स्टॉक्स हरे निशान थे।

एशियन मार्केट का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग सकारात्मक दायरे में रहे। यूरोप के बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी रही। अमेरिकी बाजार बुधवार को बढ़त में रहे थे। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक बुधवार को शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने 614.32 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.10 प्रतिशत की बढ़त के साथ 83.29 डॉलर प्रति बैरल पर रहा। 

Latest Business News