A
Hindi News पैसा बाजार मंथली एक्सपायरी के दिन लुढ़का शेयर बाजार, सेंसेक्स 440 अंक टूटा, निफ्टी 19,700 के नीचे फिसला

मंथली एक्सपायरी के दिन लुढ़का शेयर बाजार, सेंसेक्स 440 अंक टूटा, निफ्टी 19,700 के नीचे फिसला

बीएसई सेंसेक्स 292.35 अंक टूटकर 66,414.85 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 79.30 अंक टूटकर 19,699.00 पर बंद हुआ।

लुढ़का शेयर बाजार- India TV Paisa Image Source : FILE लुढ़का शेयर बाजार

मंथली एक्सपायरी के दिन आज शेयर बाजार में पूरे दिन उतार-चढ़ाव देखने को मिला। शुरुआती कारोबार में मजबूत शुरुआत के बाद शेयर बाजाार में बिकवाली हवी हो गई। कारोबार के अंत में 440.38 अंक यानी 0.66 प्रतिशत की गिरावट के साथ 66,266.82 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 118.40 अंक यानी 0.60 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,659.90 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में बात करें तो सन फार्मा के शेयरों में सबसे बड़ी तेजी रही। वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर में 6.25% की बड़ी गिरावट दर्ज की गई। निफ्टी 50 पर नजर डालें तो 50 में से 21 शेयरों में तेजी और 29 में गिरावट देखने को मिली। निफ्टी में शामिल सिप्ला में सबसे अधिक 9.78% की शानदार तेजी देखने को मिली। 

इन कंपनियों के शेयरों में रही गिरावट 

वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच निवेशकों के एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी प्रमुख कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से बाजार दबाव में आया। कारोबारियों ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर में चौथाई प्रतिशत की वृद्धि का फैसला घरेलू बाजार की धारणा को मजबूत बनाने में विफल रहा तथा बैंक और वाहन शेयरों की अगुवाई में बाजार नीचे आ गया। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 125 अंक से अधिक के लाभ के साथ खुला। 

धारणा को मजबूती प्रदान करने में विफल रहा

इसके अलावा टेक महिंद्रा, नेस्ले इंडिया, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक, आईटीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी नुकसान में रहे। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में सन फार्मा, टाटा मोटर्स, भारती एयरटेल, एलएंडटी और इन्फोसिस शामिल हैं। इनमें 2.10 प्रतिशत की तेजी रही। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि फेडरल रिजर्व के ब्याज दर में वृद्धि से वैश्विक स्तर पर सकारात्मक असर हुआ। हालांकि, यह कदम घरेलू बाजार में यह धारणा को मजबूती प्रदान करने में विफल रहा और बैंक तथा वाहन शेयरों की अगुवाई में तीव्र गिरावट आई।’’ 

इसलिए एमएंडएम का शेयर नीचे आया

नायर ने कहा, ‘‘एफओएमसी (फेडरल ओपन मार्केट कमेटी) का ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत वृद्धि का निर्णय बाजार की उम्मीद के अनुरूप है। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख का कारण मंदी की आशंका का दूर होना है।’’ महिंद्रा एंड महिंद्रा के आरबीएल बैंक में करीब 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की रिपोर्ट के बीच एमएंडएम का शेयर नीचे आया। टेक महिंद्रा ने बुधवार को कहा कि जून तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 38 प्रतिशत घटकर 692.5 करोड़ रुपये रहा। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग और जापान का निक्की मजबूत हुए जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार में बुधवार को एसएंडपी 500 नुकसान में जबकि डाऊ जोन्स लाभ में रहा। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.95 प्रतिशत की बढ़त के साथ 83.71 डॉलर प्रति बैरल रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक बुधवार को पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे और 922.84 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। 

Latest Business News