A
Hindi News पैसा बाजार हफ्ते के पहले कारोबारी दिन लुढ़का शेयर बाजार, सेंसेक्स 241 अंक टूटकर 67,596 पर बंद, निफ्टी में भी कमजोरी

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन लुढ़का शेयर बाजार, सेंसेक्स 241 अंक टूटकर 67,596 पर बंद, निफ्टी में भी कमजोरी

बीएसई सेंसेक्स 241.79 अंक टूटकर 67,596.84 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 59.05 अंक टूटकर 20,133.30 अंक पर बंद हुआ। इससे पहले भारतीय बाजार में ससबे लंबी रैली देखने को मिली थी। सेंसेक्स पिछले हफ्ते शुक्रवार को लगातार 11वें कारोबारी सेशन में उछलकर बंद हुआ था।

बीएसई सेंसेक्स- India TV Paisa Image Source : FILE बीएसई सेंसेक्स

हफ्ते के पहले दिन सोमवार को शेयर बाजार लुढ़कर बंद हुआ। बीएसई सेंसेक्स 241.79 अंक टूटकर 67,596.84 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 59.05 अंक टूटकर 20,133.30  अंक पर बंद हुआ। इससे पहले भारतीय बाजार में ससबे लंबी रैली देखने को मिली थी। सेंसेक्स पिछले हफ्ते शुक्रवार को लगातार 11वें कारोबारी सेशन में उछलकर बंद हुआ था। भारतीय बाजार ने 2007 के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी। बाजार में शानदार रैली से निवेशकों की जबरदस्त कमाई हुई थी। 

पिछले 11 कारोबारी सत्रों में रही थी तेजी 

 

इसके साथ ही बीएसई में पिछले 11 कारोबारी सत्रों से जारी तेजी का सिलसिला थम गया। यह अक्टूबर, 2007 के बाद इसमें तेजी का सबसे लंबा दौर है। इस दौरान सेंसेक्स बीते शुकवार को अपने उच्चतम स्तर 67,838.63 अंक पर बंद हुआ था। निफ्टी ने भी पिछले कारोबारी सत्र में 20,192.35 का अपना नया शिखर हासिल किया था। सेंसेक्स की कंपनियों में एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, इन्फोसिस, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, विप्रो, कोटक महिंद्रा बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा और जेएसडब्ल्यू स्टील में प्रमुख रूप से गिरावट रहीं। दूसरी तरफ पावर ग्रिड, टाइटन, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एनटीपीसी के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू बाजारों ने अपनी रफ्तार गंवा दी क्योंकि इस सप्ताह कई देशों के केंद्रीय बैंक नीतिगत दरों पर फैसला करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘निवेशकों का भरोसा कच्चे तेल की आपूर्ति में कटौती के साथ चीन में मांग फिर से बढ़ने की उम्मीदों से भी प्रभावित हुआ। 

ब्याज दरों में बढ़ोतरी का खतरा

अमेरिकी बॉन्ड प्रतिफल बढ़ने से एक बार फिर फेडरल रिजर्व द्वारा नीतिगत दर में बढ़ोतरी की आशंका बढ़ गई है। इस संदर्भ में बाजार को प्रमुख केंद्रीय बैंकों से स्पष्टीकरण का इंतजार है।’’ एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट के साथ बंद हुए जबकि चीन के शंघाई कम्पोजिट में तेजी रही। यूरोपीय बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार नकारात्मक दायरे में बंद हुए थे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.39 प्रतिशत चढ़कर 94.
30 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुक्रवार को शुद्ध लिवाल रहे थे और उन्होंने 164.42 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की खरीद की थी। 

Latest Business News