A
Hindi News पैसा बाजार Stock Market LIVE: शेयर बाजार की धमाकेदार शुरुआत, सेंसेक्स में 700 अंकों की तेजी निफ्टी 15900 के पार

Stock Market LIVE: शेयर बाजार की धमाकेदार शुरुआत, सेंसेक्स में 700 अंकों की तेजी निफ्टी 15900 के पार

एशिया के ज्यादातर शेयर बाजार सोमवार सुबह हरे निशान में खुले और बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहे हैं। जापान का निक्केई 0.68 फीसदी तेजी पर कारोबार कर रहा है, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी 1.25 फीसदी की उछाल पर है।

<p>Stock Market </p>- India TV Paisa Stock Market 

Highlights

  • सोमवार को बाजार खुलते ही मार्केट में जोरदार उछाल आया
  • निफ्टी 27 जून को 15900 के आसपास खुला
  • अमेरिकी बाजार में निवेशकों के भरोसे से एक बार फिर तेजी लौट आई है

Market LIVE: शेयर बाजार में हफ्ते की जोरदार शुरुआत हुई है। सोमवार को बाजार खुलते ही मार्केट में जोरदार उछाल आया। एशिया के दूरसे बाजारों में तेजी के चलते नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 27 जून को 15900 के आसपास खुला। दूसरी ओर सेंसेक्स ने भी शानदार उछाल के साथ ओपनिंग की। बाजार खुलते वक्त सेंसेक्स 618.67 अंक या 1.17% बढ़कर 53346.65 पर और निफ्टी 181.10 अंक या 1.15% ऊपर 15880.40 पर था। 

Image Source : fileSensex

ये हैं अभी तक के टॉप गेनर और लूजर 

आज के कारोबार में निवेशकों ने शुरुआत से ही टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, विप्रो, इंफोसिस, इंडसइंड बैंक, डॉ.रेड्डीज, बजाज फाइनेंस बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। जिससे ये स्‍टॉक्‍स 2.6 फीसदी तक बढ़त पाकर टॉप गेनर की सूची में आ गए।इसके अलावा JSW स्टील और टाटा मोटर्स में भी आज तेजी दिख रही है। आज बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी शुरुआत से ही 1.3 फीसदी की तेजी दिख रही है।

सभी सेक्‍टर्स में दिख रही तेजी

सेक्‍टर की ओर नजर डालें तो आज सभी सेक्‍टर हरे निशान पर दिख रहे हैं। निफ्टी आईटी 2 फीसदी तक तेजी देखी जा रही है। इसके अलावा बैंक, ऑटो, फाइनेंशियल, रियल्‍टी और मेटल में 1 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़त दिख रही है। आज के कारोबार में Hindustan Copper के शेयरों में 2 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी दिख रही है। इसी तरह, SBI cards में भी 3 फीसदी का उछाल दिख रहा है।

रुपये में मजबूती 

घरेलू शेयर बाजार में तेजी और विदेश में डॉलर के कमजोर पड़ने से सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया छह पैसे की तेजी के साथ 78.27 पर खुला। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और विदेशी कोषों के लगातार बाहर जाने से रुपये की बढ़त सीमित हुई। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 78.24 पर तेजी के साथ खुला, और फिर 78.27 के भाव पर आ गया, जो पिछले बंद मुकाबले छह पैसे की बढ़त दर्शाता है।

एशियाई बाजारों में तेजी

भारतीय बाजारों में तेजी का एक प्रमुख कारण एशियाई बाजारों में मजबूती भी है। एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार सोमवार सुबह हरे निशान में खुले और बढ़त पर ट्रेडिंग कर रहे हैं। जापान का निक्‍केई 0.68 फीसदी तेजी पर कारोबार कर रहा है, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 1.25 फीसदी की उछाल पर है। हालांकि, शंघाई कंपोजिट पर आज सुबह 0.01 फीसदी की मामूली गिरावट दिख रही है।

अमेरिकी मंदी का डर 

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 462 अंकों की बढ़त के साथ 52,728 पर पहुंच गया था, जबकि निफ्टी 143 अंक चढ़कर 15,699 पर बंद हुआ था। पिछले सप्‍ताह तक मंदी की आशंका के बावजूद अमेरिकी बाजार में निवेशकों के भरोसे से एक बार फिर तेजी लौट आई है। अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजार में शामिल NASDAQ पर पिछले सत्र में 3.34 फीसदी की जोरदार बढ़त दिखी है। इसके अलावा अमेरिका के अन्‍य दो एक्‍सचेंज एसएंडपी 500 और डाउ जोंस पर भी तेजी रही।

Latest Business News