A
Hindi News पैसा बाजार हरे निशान में खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 168 अंक की तेजी के साथ 60,825 अंक पर पहुंचा, निफ्टी में भी मजबूती

हरे निशान में खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 168 अंक की तेजी के साथ 60,825 अंक पर पहुंचा, निफ्टी में भी मजबूती

सेंसेक्स में शामिल 26 शेयरों में तेजी और सिर्फ 4 शेयरों में कमजोरी देखने को मिल रही है। गिरने वाले शेयर में मारुति, महिंद्रा, बजाज फिनसर्व और बजाज फाइनेंस में गिरावट है।

शेयर बाजार- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

वीकली एक्सपायरी के दिन गुरुवार को शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई है। बीएसई सेंसेक्स 168.32 अंक की तेजी के साथ 60,825.77 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी 41.05 अंक की मजबूती के साथ 18,084.00 अंक पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स में शामिल 26 शेयरों में तेजी और सिर्फ 4 शेयरों में कमजोरी देखने को मिल रही है। गिरने वाले शेयर में मारुति, महिंद्रा, बजाज फिनसर्व और बजाज फाइनेंस में गिरावट है। वहीं, बैंकिंग और आईटी इंडेक्स में तेजी देखने को मिल रही है। 

सेंसेक्स की शुरुआती कारोबार में चाल 
Image Source : BSEसेंसेक्स

वैश्विक बाजार में भी मिलेजुले संकेत 

वैश्विक बाजार की बात करें तो एशियाई बाजार में जापान के निक्की में 0.58 फीसदी और कोरिया के KOSPI में 0.32% की तेजी है। SGX Nifty में 47 अंकों की मजबूती है। हाउ जोन्स फ्यूचर हरे निशान में कारोबार कर रहा है। वहीं, डॉलर इंडेक्स 104 के नीचे घटकर 103.8 पर आ गया। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड के भाव में करीब 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है। गोल्ड 1861 डॉलर प्रति आउंस पर कारोबार कर रहा है। जानकारों का कहना है कि फेडरल रिजर्व के अधिकारियों की दिसंबर में हुई बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी की रफ्तार घटनी चाहिए। हालांकि, जब तक महंगाई ऊंची रहेगी, इंटरेस्ट रेट ऊपरी स्तरों पर बना रहेगा। यह दुनियाभर के बाजारों के लिए राहत की खबर है। 

कल सेंसेक्स 637 अंक टूटकर 61 हजार नीचे बंद हुआ था 

बुधवार को निवेशकों की बिकवाली से शेयर बाजार में पिछले दो दिनो से जारी तेजी थम गई थी। बीएसई सेंसेक्स 637 अंक टूट कर 61 हजार के नीचे बंद हुआ था। निफ्टी भी 18,050 अंक से नीचे बंद हुआ था। मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, विदेशी कोषों की निकासी और रिलायंस इंडस्ट्रीज तथा एचडीएफसी बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में गिरावट के चलते भी बाजार पर दबाव बना। बीएसई सेंसेक्स 636.75 अंक या 1.04 प्रतिशत गिरकर 60,657.45 अंक पर बंद हुआ था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 189.60 अंक या 1.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,042.95 अंक पर बंद हुआ था। 

निवेशकों का पूरा ध्यान तिमाही नतीजों पर 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, वैश्विक संकेतों के अलावा अब घरेलू शेयर बाजारों का पूरा ध्यान कंपनियों के तिमाही नतीजों पर है। उन्होंने कहा कि नकारात्मक वैश्विक रुझानों के चलते घरेलू बाजार में भी कमजोरी आई। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि फेडरल रिजर्व की बैठक का ब्योरा जारी होने से पहले सावधानी बरतते हुए सूचकांक के बड़े शेयरों में कुछ मुनाफावसूली हुई। उन्होंने कहा कि ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि कुछ बैंकों के परिणाम अच्छे हो सकते हैं, जिससे यह क्षेत्र सुर्खियों में रह सकता है। इसके अलावा बीमा, उर्वरक, पूंजीगत सामान और कृषि से संबंधित शेयरों में आगामी बजट के मद्देनजर कुछ गति देखने को मिल सकती है। 

निफ्टी की चाल में उठापटक के साफ संकेत 
Image Source : NSEनिफ्टी

Latest Business News