A
Hindi News पैसा बाजार रॉकेट की रफ्तार से भागा शेयर बाजार, 64 हजार के ऐतिहासिक स्तर को छुआ सेंसेक्स, निवेशकों ने कमाए 4 लाख करोड़

रॉकेट की रफ्तार से भागा शेयर बाजार, 64 हजार के ऐतिहासिक स्तर को छुआ सेंसेक्स, निवेशकों ने कमाए 4 लाख करोड़

आपको बता दें कि आज भारतीय बाजार की लगातार दूसरे दिन काफी मजबूत शुरुआत हुई थी। अमेरिका तथा यूरोपीय बाजारों में तेजी और विदेशी निवेशकों के पूंजी प्रवाह बढ़ने से बाजार तेजी के साथ खुला था।

शेयर बाजार- India TV Paisa Image Source : INDIA TV शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार ने बुधवार को सभी अनुमानों को पीछे छोड़ते हुए ऐतिहासिक स्तर छु लिया। अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी पोर्ट्स, टाटा मोटर्स जैसे हैवीवेट शेयरों में जबरदस्त खरीदारी लौटने से बीएसई सेंसेक्स कारोबार के दौरान 64,050 के रिकॉर्ड ऐतिहासिक स्तर को छुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी ने पुराने सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 19,011 अंक के लेवल को टच किया। हालांकि, बाद में मुनाफावसूली आने से इंडेक्स नीचे आया है। बाजार बंद होने पर सेंसेक्स 499.39 अंक की तेजी के साथ 63,915.42 अंक पर बंद हुआ। इसी निफ्टी50 154.70 अंक उछलकर 18,972.10 अंक पर बंद हुआ। 

आपको बता दें कि आज भारतीय बाजार की लगातार दूसरे दिन काफी मजबूत शुरुआत हुई थी। अमेरिका तथा यूरोपीय बाजारों में तेजी और विदेशी निवेशकों के पूंजी प्रवाह बढ़ने से बाजार तेजी के साथ खुला था। सेंसेक्स में एनटीपीसी, टाटा मोटर्स, टाइटन, लार्सन एंड टुब्रो, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडसइंड बैंक, इन्फोसिस, एचडीएफसी बैंक और पावर ग्रिड प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ, विप्रो और टेक महिंद्रा में गिरावट रही। 

निवेशकों की संपत्ति 4 लाख करोड़ बढ़ी 

भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी जारी रहने से निवेशकों की संपत्ति सिर्फ दो दिन में 6 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई है। दरअसल, जब 26 जून को बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का पूंजीकरण 2.90 लाख करोड़ था। वहीं आज जब बाजार बंद हुआ तो बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का पूंजीकरण बढ़कर 2.94 लाख करोड़ हो गया। इस तरह सिर्फ 27 और 28 जून में निवेशकों की संपत्ति 4 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक से मिला सहारा

विश्लेषकों ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में तगड़ी लिवाली होने से भी धारणा मजबूत हुई। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से टाटा मोटर्स, सन फार्मा, टाइटन, लार्सन एंड टुब्रो, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फाइनेंस, इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक और मारुति प्रमुख रूप से लाभ में रहीं। दूसरी तरफ टेक महिंद्रा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और विप्रो के शेयरों में गिरावट का रुख रहा। यस सिक्योरिटीज के समूह अध्यक्ष एवं संस्थागत इक्विटी प्रमुख अमर अंबानी ने कहा, "लगभग सात महीने तक मजबूती हासिल करने के बाद निफ्टी ने 19,000 अंक का स्तर पार कर लिया और सभी क्षेत्रो के सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए। मुद्रास्फीति में हालिया गिरावट से राहत लेते हुए निवेशक बड़े पैमाने पर जोखिम वाली परिसंपत्तियों पर सकारात्मक रुख अपना रहे हैं।" 

वैश्विक बाजार का मिलाजुला रुख

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और हांगकांग के हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए जबकि दक्षिण कोरिया को कॉस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट गिरावट पर रहे। यूरोपीय बाजार दोपहर के सत्र में सकारात्मक दिशा में कारोबार कर रहे थे। एक दिन पहले मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में खासी तेजी रही थी। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.83 प्रतिशत चढ़कर 72.86 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

चालू खाते के घाटे में कमी आने बल मिला

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "बाजार की तेज रफ्तार को विदेशी निवेशकों का प्रवाह बढ़ने और चालू खाते के घाटे में कमी आने से समर्थन मिला। इनकी वजह से निवेशकों की धारणा पर सकारात्मक असर पड़ा और सूचकांक नए रिकॉर्ड पर पहुंच गए।" शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 2,024.05 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे थे।

Latest Business News