A
Hindi News पैसा बाजार हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार में तेजी, IT स्टॉक्स के दम पर सेंसेक्स और निफ्टी में रही मजबूती

हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार में तेजी, IT स्टॉक्स के दम पर सेंसेक्स और निफ्टी में रही मजबूती

सेंसेक्स में शामिल बीपीसीएल में सबसे अधिक 3.23% की तेजी रही। वहीं इन्फोसिस में भी 2.05% की तेजी दर्ज की गई। इसके अलावा टीसीएस, एचसीएल समेत तमाम आईटी स्टॉक्स में अच्छी तेजी देखने को मिली।

Share Market live - India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार

हफ्ते के पहले दिन सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में मजबूती रही। आईटी कंपनियों के स्टॉक्स में खरीदारी लौटने से उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के अंत में सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहें। बीएसई सेंसेक्स 99.08 अंक की तेजी के साथ 62,724.71 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 38.10 अंक की मजबूती के साथ 18,601.50 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल बीपीसीएल में सबसे अधिक 3.23 फीसदी की तेजी रही। वहीं इन्फोसिस में भी 2.05 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। इसके अलावा टीसीएस, एचसीएल समेत तमाम आईटी स्टॉक्स में अच्छी तेजी देखने को मिली। 

सेंसेक्स में शामिल शेयरों का हाल

Image Source : BSEसेंसेक्स

आपको बता दें कि दो दिन की गिरावट के बाद आज शेयर बाजार मजबूत खुला था।  अमेरिकी बाजारों में सकारात्मक रुख और आईटी शेयरों में लिवाली के चलते शेयर बाजार में यह मजबूती देखने को मिली। सेंसेक्स के शेयरों में इंफोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज,  बजाज फाइनेंस, टेक महिंद्रा, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा कंसल्टेंसी प्रमुख रूप से बढ़े। दूसरी ओर लार्सन एंड टुब्रो, टाइटन और मारुति में गिरावट रही। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.12 फीसदी गिरकर 73.95 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 308.97 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। सेसेंक्स शुक्रवार को 223.01 अंक गिरकर 62,625.63 पर बंद हुआ था। इसी तरह निफ्टी 71.15 अंक की गिरावट के साथ 18,563.40 पर बंद हुआ था। 

बाजारों के आंकड़ों पर निवेशकों की नजर

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू शेयर सूचकांक सतर्कता के साथ आगे बढ़ रहे हैं, क्योंकि निवेशकों की इस सप्ताह आने वाले घरेलू और वैश्विक, दोनों बाजारों के आंकड़ों पर नजर है। हालांकि, अनुमान सकारात्मक हैं। जैसे- भारत में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के नरम पड़ने और फेडरल रिजर्व तथा बैंक ऑफ जापान (बीओजे) के दरों को मौजूदा स्तर पर बनाए रखने की उम्मीद है।’’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी), थोक मुद्रास्फीति और यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) की नीतिगत घोषणा से भी बाजार प्रभावित होगा।

 

Latest Business News