A
Hindi News पैसा बाजार रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को बंद रहेगा शेयर बाजार, शनिवार को खुलेगा मार्केट

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को बंद रहेगा शेयर बाजार, शनिवार को खुलेगा मार्केट

Stock Market: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को भारतीय शेयर बाजार में कारोबार पूरी तरह से बंद रहेगा।

शेयर बाजार- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार 22 जनवरी को बंद रहेगा।

भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी को भारतीय शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा। इस दिन शेयरों की खरीद बिक्री आदि नहीं हो सकेगी। हालांकि, कल शनिवार के दिन पूरे कारोबारी सत्र में आम दिनों की तरह की व्यापार होगा। 

शनिवार को खुलेगा बाजार 

22 जनवरी को भारतीय शेयर बाजार बंद रहेगा, लेकिन 19 जनवरी यानी शनिवार को बाजार में आम कारोबारी दिनों की तरह सुबह 9:15 बजे से लेकर शाम 3:30 बजे तक खुलेगा। ये पहला है, जब भारतीय शेयर बाजार में शानिवार के दिन पूरे सत्र का कारोबार होगा। बता दें, शनिवार को पहले से ही एक्सचेंजों की ओर से डिजास्टर मैनेजमेंट (DR) वेबसाइट का ट्रायल प्रस्तावित था। डिजास्टर मैनेजमेंट वेबसाइट स्टॉक एक्सचेंजों की ओर से एक नई प्रणाली है, जिसमें किसी साइबर अटैक या आपात स्थिति में कारोबार को दूसरी वेबसाइट पर शिफ्ट किया जा सके। इसका उद्देश्य मार्केट और निवेशकों में स्थिरता बनाए रखना है। 

पहले डीआर वेबसाइट को टेस्ट करने के लिए तीन सेशन रखे गए थे, जिसमें पहला सेशन 9 बजे से दस बजे तक होगा। इसमें प्री-ओपन सेशन 9 बजे से 9.15 तक का था। 9.15 बजे शेयर बाजार खुलेगा और दस बजे बंद होना था। दूसरा सेशन 11.15 से 12.30 बजे तक होना था। इसके बाद प्री क्‍लोजिंग सेशन दोपहर 12.40 बजे से 12.50 बजे तक होना था। 

बंद रहेगा आरबीआई

शेयर मार्केट के साथ आरबीआई की ओर से भी 22 जनवरी को छुट्टी का ऐलान किया गया है। इस दिन सभी आरबीआई दफ्तर पूरे दिन बंद रहेंगे। वहीं, महाराष्ट्र सरकार की ओर से 22 जनवरी को पब्लिक हॉलिडे घोषित कर दिया गया है। वहीं, केंद्र सरकार के भी सभी दफ्तर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन आधा दिन के लिए बंद रहेंगे।

Latest Business News