A
Hindi News पैसा बाजार Stock Market में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार, लाल निशान में खुलने के बाद हरे में लौटा Sensex-Nifty

Stock Market में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार, लाल निशान में खुलने के बाद हरे में लौटा Sensex-Nifty

बीएसई सेंसेक्स तेजी के साथ 62,300.34 अंक पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स में शामिल 20 शेयरों में तेजी और 10 शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है।

बीएसई सेंसेक्स- India TV Paisa Image Source : FILE बीएसई सेंसेक्स

Stock Market में हफ्ते के पहले कारोबारी दिन उतार-चढ़ाव भरा कारोबार देखने को मिल रहा है। शेयर बाजार लाल निशान में खुलने के बाद अब हरे निशान में पहुंच गया है। बीएसई सेंसेक्स 6.70 अंक की तेजी के साथ 62,300.34 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी 6.90 अंक की तेजी के साथ 18,519.65 अंक पर पहुंच गया है। सेंसेक्स में शामिल 20 शेयरों में तेजी और 10 शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। शुरुआती कारोबार में MARUTI, RELIANCE, M&M, BAJAJFINSV, ASIANPAINT, ULTRACEMCO, BAJFINANCE, WIPRO, KOTAKBANK, BHARTIARTL, DRREDDY और NTPC के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, आज बैंकिंग शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है।  एसबीआई, इंडसइंड बैंक समेत एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट है। 

इन कंपनियों के शेयरों में तेजी 

सेंसेक्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, विप्रो, मारुति, टेक महिंद्रा, कोटक महिंद्रा बैंक, इंफोसिस और बजाज फिनसर्व बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर एचडीएफसी, टाटा स्टील, एचडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक में गिरावट हुई। सेंसेक्स शुक्रवार को 20.96 अंक या 0.03 प्रतिशत चढ़कर 62,293.64 पर, और निफ्टी 28.65 अंक या 0.15 प्रतिशत की तेजी के साथ 18,512.75 अंक पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय तेल सूचकांक ब्रेंट क्रूड 2.58 प्रतिशत गिरकर 81.47 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। 

रुपया छह पैसे गिरकर 81.77 पर आया 

घरेलू शेयर बाजारों में कमजोर रुख और विदेश में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती के बीच रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले छह पैसे की गिरावट के साथ 81.77 पर आ गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और विदेशी कोषों की आवक से रुपये की गिरावट सीमित हुई। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनियम बाजार में रुपया कमजोरी के साथ 81.81 पर खुला और फिर पिछले बंद भाव के मुकाबले छह पैसे टूटकर 81.77 पर आ गया। रुपया शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले एक पैसे की कमजोरी के साथ 81.71 पर बंद हुआ था। इसबीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.41 प्रतिशत बढ़कर 106.39 पर पहुंच गया। वैश्विक तेल सूचकांक ब्रेंट क्रूड वायदा 2.58 फीसदी गिरकर 81.47 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 369.08 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। 

रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ था बाजार 

घरेलू शेयर बाजारों में शुक्रवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में तेजी बनी रही थी और बीएसई सेंसेक्स 62,293.64 अंक के नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचकर बंद हुआ था। रिलायंस इंडस्ट्रीज, विप्रो और मारुति जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में जोरदार लिवाली से बाजार में बंपर तेजी लौटी थी। पिछले हफ्ते शेयर बाजार में पिछले चार दिन से जारी तेजी से निफ्टी में 2.29 प्रतिशत यानी 352 अंक तथा सेंसेक्स में 1,140 अंक यानी लगभग दो प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। 

कैसी रहेगी बाजार की चाल 

मार्केट एक्सपर्ट का मनना है कि इस हफ्ते भी बाजार में तेजी जारी रह सकती है और निफ्टी50 एक बार 18,8000 अंक के करीब या पार पहुंच सकता है। हालांकि, इसके साथ ही मुनाफावसूली भी देखने को मिल सकती है, क्योंकि इंडेक्स रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए हैं। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, इस सप्ताह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की दूसरी तिमाही के आंकड़े आने हैं। इसके अलावा वाहन बिक्री के आंकड़े भी आएंगे। वैश्विक मोर्चे पर बाजार अमेरिका के आंकड़ों और डॉलर इंडेक्स और बॉन्ड प्रतिफल के उतार-चढ़ाव पर नजर रखेगा। ऐसे में शेयर बाजार की दिशा इस सप्ताह वृहद आर्थिक आंकड़ों और वैश्विक रुख से तय होगी। वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े बाजार को दिशा देने में भूमिका निभाएंगे। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की लिवाली और कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जैसे अनुकूल कारकों से पिछले सप्ताह दलाल पथ पर तेजड़िये हावी रहे। इसके अलावा चीन से आने वाली खबरें भी बाजार के उतार-चढ़ाव की वजह बन सकती हैं।

 

Latest Business News