A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में आज लोगों ने जमकर कमाया पैसा, 700 अंक चढ़ा सेंसेक्स, निफ्टी ने बनाया रिकॉर्ड हाई

शेयर बाजार में आज लोगों ने जमकर कमाया पैसा, 700 अंक चढ़ा सेंसेक्स, निफ्टी ने बनाया रिकॉर्ड हाई

why share market up today : नए साल में जल्द ही यूएस फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती शुरू करने की उम्मीदों से दुनियाभर के शेयर बाजारों में तेजी देखी जा रही है। सभी सेक्टर्स में खरीदारी देखने को मिल रही है। सभी सेक्टोरल सूचकांक हरे निशान पर दिखाई दिए।

शेयर मार्केट- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर मार्केट

शेयर बाजार में बुधवार को निवशकों के पोर्टफोलियो में जमकर इजाफा हुआ है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही प्रमुख सूचकांकों ने आज ताजा रिकॉर्ड हाई बनाया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स बुधवार को 0.98 फीसदी या 701 अंक की बढ़त के साथ 72,038 पर बंद हुआ। यह आज कारोबार के दौरान 72,119.85 अंक तक गया, जो इसका ताजा ऑल टाइम हाई लेवल है। बाजार बंद होते समय सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 26 शेयर हरे निशान पर और 4 शेयर लाल निशान पर थे। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी बुधवार को 1 फीसदी या 213 अंक की बढ़त के साथ 21,654 पर बंद हुआ। यह कारोबार के दौरान 21,675 अंक तक गया था, जो ताजा ऑल टाइम हाई लेवल है। बाजार बंद होते समय निफ्टी के 50 शेयरों में से 39 शेयर हरे निशान पर, 10 शेयर लाल निशान पर और 1 शेयर बिना किसी बदलाव के था।

बाजार में क्यों आई यह तेजी

वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख के चलते बाजार में आज तेजी आई है। नए साल में जल्द ही यूएस फेड द्वारा ब्याज दरों में कटौती शुरू करने की उम्मीदों से दुनियाभर के शेयर बाजारों में तेजी देखी जा रही है। सभी सेक्टर्स में खरीदारी देखने को मिल रही है। सभी सेक्टोरल सूचकांक हरे निशान पर दिखाई दिए। निफ्टी और सेंसेक्स के साथ-साथ ब्रॉडर मार्केट में भी उछाल देखने को मिला।

इन शेयरों में आया उछाल


निफ्टी-50 पैक के शेयरों में बुधवार को सबसे अधिक तेजी अल्ट्राटेक सीमेंट में 4.50 फीसदी दर्ज हुई। हिंडाल्को में 4.25 फीसदी का उछाल आया। इसके अलावा, बजाज-ऑटो में 3.86 फीसदी, जेएसडबल्यू स्टील में 3.03 फीसदी और टाटा मोटर्स में 2.88 फीसदी की तेजी आई है। वहीं, ओएनजीसी में 0.94 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई। इसके अलावा, एनटीपीसी, अडानी एंटरप्राइजेज, ब्रिटानिया और यूपीएल के शेयर में भी गिरावट दर्ज हुई।

सेक्टोरल सूचकांकों का हाल


बुधवार को निफ्टी ऑयल एंड गैस के अलावा सभी सेक्टोरल सूचकांक हरे निशान पर बंद हुए। सबसे अधिक तेजी निफ्टी पीएसयू बैंक में 2.06 फीसदी दर्ज हुई। इसके अलावा, निफ्टी मेटल में 1.39 फीसदी, निफ्टी बैंक में 1.17 फीसदी, निफ्टी ऑटो में 1.51 फीसदी, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज में 0.96 फीसदी और निफ्टी प्राइवेट बैंक में 0.97 फीसदी की तेजी दर्ज हुई।

Latest Business News