A
Hindi News पैसा फायदे की खबर आईआरसीटीसी जल्द लॉन्च करेगा रेल कनेक्ट एप, तेजी से बुक कर पाएंगे ट्रेन टिकट

आईआरसीटीसी जल्द लॉन्च करेगा रेल कनेक्ट एप, तेजी से बुक कर पाएंगे ट्रेन टिकट

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) एक नया टिकट एप लॉन्च करेगा। इसमें टिकटों की तेज बुकिंग की व्यवस्था समेत कई अन्य विशेषताएं होंगी।

नई दिल्ली। ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। यात्री जल्द ही तेजी से टिकट बुक कर सकेंगे। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) एक नया टिकट एप लॉन्च करेगा। इसमें टिकटों की तेज बुकिंग की व्यवस्था समेत कई अन्य विशेषताएं होंगी। फिलहाल आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप से ट्रेन टिकटों की बुकिंग जा सकती है, जिसमें काफी समय लग जाता है।

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि वर्तमान आईआरसीटीसी कनेक्ट लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस है। आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट बन जाएगा ताकि तेजी और आसानी से ट्रेन टिकट की बुकिंग हो सके।

तस्‍वीरों के जरिए जानिए रेलवे के कुछ रोचक तथ्‍य

railway gallery 2

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

अगले हफ्ते होगी औपचारिक घोषणा

  • आईआरसीटीसी ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग का कामकाज देखता है।
  • अगले हफ्ते वह इस एप को यूजर्स के और अनुकूल एवं तीव्र बनाने की यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट औपचारिक रूप से जारी करेगा।
  • नया टिकट बुकिंग ऐप नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकट सिस्टम पर काम करेगा। यह ऐप टिकट बुकिंग वेबसाइट के साथ परस्पर काम करेगा जो मौज़ूदा ऐप नहीं मौज़ूद है।
  • नए ऐप में यात्री सर्च के अलावा ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे। बुक किए गए टिकट की स्थिति और उन्हें रद्द करना संभव होगा। ऐप में प्लान की गई यात्रा का अलर्ट भी मिलेगा।

Latest Business News