A
Hindi News पैसा फायदे की खबर अगर 1 अक्‍टूबर तक नहीं कराया KYC तो PNB ब्लॉक कर देगा आपका अकाउंट, ऐसे बचें

अगर 1 अक्‍टूबर तक नहीं कराया KYC तो PNB ब्लॉक कर देगा आपका अकाउंट, ऐसे बचें

PNB ने अपने सभी कस्मटर्स को एक अक्टूबर 2016 तक KYC (नो योर कस्टमर्स) कराने के लिए कहा है। ऐेसा नहीं करने पर एटीएम समेत अकाउंट ब्‍लॉक किया जा सकता है।

Make it Fast: अगर 1 अक्‍टूबर तक नहीं कराया KYC तो PNB ब्लॉक कर देगा आपका अकाउंट, ऐसे बचें- India TV Paisa Make it Fast: अगर 1 अक्‍टूबर तक नहीं कराया KYC तो PNB ब्लॉक कर देगा आपका अकाउंट, ऐसे बचें

नई दिल्‍ली। PNB (पंजाब नेशनल बैंक) में अगर आपका सेविंग और करंट  अकाउंट है, तो यह खबर आप के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। PNB ने अपने सभी कस्मटर्स को एक अक्टूबर 2016 तक केवाईसी (नो योर कस्टमर्स) कराने के लिए कहा है। ऐेसे में अगर कोई कस्‍टमर्स अपना KYC अपडेट नहीं कराता है तो एटीएम समेत उनका अकाउंट ब्‍लॉक किया जा सकता है। ऐसी स्थिति में कस्टमर्स अपने अकाउंट से किसी भी पैसे का लेन-देन नहीं कर पाएंगे। आपकों बता दें कि केवाईसी कस्‍टमर के बारे में जानकारियां अपडेट करने की प्रक्रिया है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि बैंक की सेवाओं का दुरुपयोग तो नहीं हो रहा है।

ये भी पढ़े: न्यूनतम राशि नहीं रहने पर पीएनबी चालू खाताधारकों को ज्यादा भुगतान करना होगा

एक अक्टूबर है अंतिम तारीख

  • पीएनबी ने अपने अकाउंट होल्‍डर्स से कहा है, यदि आपका केवाईसी अपडेट नहीं है, तो 1 अक्‍टूबर 2016 के पहले इसे जरूर अपडेट करा लें।
  • अकाउंट होल्‍डर्स ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक के पास एटीएम, प्‍वाइंट ऑफ सेल या इंटरनेट मोबाइल बैंकिंग समेत सभी बैंकिंग ट्रांजैक्‍शन ब्‍लॉक करने का अधिकार है।

ये भी पढ़े: रिजर्व बैंक ने फेमा उल्लंघन के लिए 13 बैंकों पर 27 करोड़ रुपए का लगाया जुर्माना

नकली नोटों को पहचानने का यह है तरीका

currency notes

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

क्या करना है केवाईसी के लिए

  • सेविंग अकाउंट के लिए अकाउंट होल्डर्स को पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, NREGA कार्ड, इलेक्‍शन आईडी, पैन कार्ड (केवल आईडी प्रुफ के लिए) की फोटोकॉपी जमा करानी होगी।
  • करंट अकाउंट्स के लिए ग्राहक एड्रेस प्रूफ और एग्जिसटेंस की कॉपी जमा करा सकते हैं। प्रोपराइटर्स आइडेंटिटी और एड्रेस से जुड़े डॉक्‍यूमेंट जमा करा सकते हैं।

आरबीआई ने दिया था आदेश

  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की गाइडलाइंस के अनुसार, कस्‍टमर्स के लिए समय-समय पर अपनी केवाईसी डिटेल अपने बैंक के पास अपडेट कराना अनिवार्य है।
  • इस गाइडलाइन के तहत ही पीएनबी ने कस्‍टमर्स को वैलिड आइडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ अपने ब्रांचेज में जमा कराने को कहा है।

Latest Business News