A
Hindi News पैसा फायदे की खबर महंगाई से राहत देने के लिए इस सरकार ने उठाया बड़ा कदम, DA में कर दी तगड़ी बढ़ोत्तरी

महंगाई से राहत देने के लिए इस सरकार ने उठाया बड़ा कदम, DA में कर दी तगड़ी बढ़ोत्तरी

छत्तीसगढ़ में इस साल चुनाव होने हैं, इससे ठीक पहले सरकारी कर्मचारियों को तोहफा देते हुए सरकार ने डीए में वृद्धि कर दी है

Chhattisgarh hike DA- India TV Paisa Image Source : FILE Chhattisgarh hike DA

खाने पीने के सामान की बढ़ती महंगाई के बीच छत्तीसगढ़ की सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते यानि डीए में वृद्धि की घोषणा की है। राजय सरकार द्वारा डीए में 5 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में इसी साल के अंत में चुनाव होने हैं, इसे देखते हुए इसे कांग्रेस सरकार द्वारा सत्ता में वापस आने के लिए अपनाई गई चुनावी रणनीति भी माना जा रहा है। 

कर्मचारियों को मिलेगा वेतन का 38 प्रतिशत डीए 

ताजा बढ़ोत्तरी के बाद राज्य में अब सरकारी कर्मचारियों का डीए वेतन का 38 प्रतिशत हो गया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि आज मंत्रिमंडल की बैठक में छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के शासकीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात देते हुए महंगाई भत्ते (डीए) में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इससे राज्य सरकार को प्रतिवर्ष एक हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा। उन्होंने बताया कि सरकार के इस फैसले से राज्य के लगभग 3.80 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा। 

कर्मचारियों को अब 30 साल में मिलेगी फुल पेंशन

अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में सरकारी कर्मचारियों के डीए में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद उन्हें 33 प्रतिशत डीए मिल रहा था। उन्होंने कहा कि डीए को अब पांच प्रतिशत और बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि शासकीय कर्मचारियों को एक और सौगात देते हुए राज्य सरकार ने पूर्ण पेंशन की पात्रता अवधि को 33 वर्ष से घटाकर 30 वर्ष कर दिया है। साथ ही स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए सेवा की अवधि को 20 वर्ष से घटाकर 17 वर्ष कर दिया गया है। 

Latest Business News