A
Hindi News पैसा फायदे की खबर सोना-चांदी की कीमत 7 माह के निचले स्तर पर, क्या खरीदने का सुनहरा मौका या अभी और होगा सस्ता? जानें

सोना-चांदी की कीमत 7 माह के निचले स्तर पर, क्या खरीदने का सुनहरा मौका या अभी और होगा सस्ता? जानें

सोने और चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। दोनों कीमती धातु सात महीने के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। अगर आप सोने या चांदी खरीदना चाहते हैं तो क्या यह सही समय है या अभी और इंतजार करना सही होगा?

Gold and Silver - India TV Paisa Image Source : INDIA TV सोना-चांदी

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमत आज लुढ़ककर 7 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर दिसंबर 2023 के लिए सोने का वायदा अनुबंध 57,426 रुपये प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर खुला और 56,565 रुपये के इंट्राडे निचले स्तर पर पहुंच गया। एमसीएक्स पर आज सोने की कीमत शुक्रवार के बंद भाव 57,600 रुपये के भाव से लगभग 1.50 प्रतिशत कम है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोने की कीमत लगभग 1,815 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर है, जो सोमवार के बंद भाव के मुकाबले 0.35 प्रतिशत की इंट्राडे लॉस दर्शाता है। 

चांदी की कीमत में भी बड़ी गिरावट 

इसी तरह, चांदी की कीमत आज गिरावट के साथ 69,255 रुपये प्रति किलोग्राम पर खुला। कमोडिटी बाजार खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर चांदी की कीमत टूटकर 65,666 रुपये प्रति किलोग्राम के निचले स्तर पर पहुंच गई। एमसीएक्स पर चांदी की कीमत वर्तमान में लगभग 67,210 रुपये पर है, जो कि इसके शुक्रवार के बंद स्तर 69,857 रुपये प्रति किलोग्राम से लगभग 3.79 प्रतिशत कम है। ऐसे में क्या सोने और चांदी की कीमत में और गिरावट आ सकती है या यह खरीदने का सुनहरा मौका है? आइए जानते हैं। 

सोना-चांदी अभी और सस्ता होने की उम्मीद 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी-करेंसी प्रमुख अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) ने इंडिया टीवी को बताया कि आने वाले दिनों में सोना और चांदी की कीमत में और गिरावट आ सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,800 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर आ सकता है। ऐसे में घरेलू सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 56,000 से लेकर 56,500 रुपये प्रति 10 ग्राम आ सकता है। वहीं, चांदी की कीमत टूटकर 65,000 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती है। उन्होंने बताया कि जहां तक खरीदने की बात है तो थोड़ा इंतजार करना सही होगा। इस महीने के अंत से पहले सोना और चांदी खरीदना फायदे का सौदा होगा। उसके बाद एक बार फिर अच्छी तेजी देखने को मिलेगी। 

Latest Business News