A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Jio फाइनेंशियल ने किया बाजार को 'कन्फ्यूज', लोअर सर्किट के बाद अचानक अपर सर्किट पर, जानिए ताजा रेट

Jio फाइनेंशियल ने किया बाजार को 'कन्फ्यूज', लोअर सर्किट के बाद अचानक अपर सर्किट पर, जानिए ताजा रेट

जियो फाइनेंशियल का शेयर सुबह 10.15 बजे यह 0.97 परसेंट की तेजी के साथ 218.00 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।

Jio Financial Services - India TV Paisa Image Source : PTI Jio Financial Services

दिग्गज कंपनी रिलायंस से इसी हफ्ते अलग हुई जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Financial Services) ले आज अचनाक बाजार को आश्चर्यचकित कर दिया। सोमवार को लिस्ट होने के बाद बीते 4 दिनों से लोअर सर्किट के साथ कारोबार कर रहे मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर आज अचानक अपर सर्किट पर पहुंच गए। हालांकि यह शेयर आज बाजार खुलते वक्त लोअर सर्किट के साथ खुला और पांच परसेंट की गिरावट के साथ 205.15 रुपये आ गया। लेकिन एक घंटे के कारोबार यह अपर सर्किट पर आ गया। बता दें कि बीएसई (BSE) पर यह गुरुवार को 215.90 रुपये पर बंद हुआ था।

जियो फाइनेंशियल का शेयर सुबह 10.15 बजे यह 0.97 परसेंट की तेजी के साथ 218.00 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। शुरुआती कारोबार में यह 224.80 रुपये तक हाई पर गया और 205.15 रुपये का लो छुआ। सुबह 11.30 बजे 1.41 प्रतिशत की तेजी के साथ 218 अंकों पर कारोबार कर रहा है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने हाल में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का डीमर्जर किया था। रिलायंस के पात्र शेयरधारकों को प्रत्येक शेयर पर जेएफएसएल का एक स्टॉक दिया गया था। 20 जुलाई को प्री-लिस्टिंग में इसकी वैल्यू 261.85 रुपये निकली थी। यह अमाउंट ब्रोकरेज कंपनियों के अनुमान से कहीं ज्यादा थी। इसकी लिस्टिंग 21 अगस्त को बीएसई पर 265 रुपये और एनएसई पर 262 रुपये पर हुई थी।

BSE ने तीन दिन के लिए टाला फैसला 

जियो फाइनेंशियल के शेयरों में जोरदार उठापटक के बीच बीएसई ने कंपनी को सेंसेक्स से बाहर करने की कवायद को 3 दिनों के लिए और टाल दिया है। पहले इस शेयर को इसी हफ्ते सेंसेक्स से अलग किया जाना था। लेकिन शेयरों के लगातार लोअर सर्किट में फंसे रहने के कारण अब बीएसई 31 अगस्त को जियो फाइनेंशियल अपने टॉप 30 शेयरों की बास्केट से बाहर करेगा। 

क्या है गिरावट के कारण 

जानकारों की मानें तो संस्थागत निवेशकों की भारी बिकवाली के कारण कंपनी के शेयरों में गिरावट आई। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 28 अगस्त को एजीएम होनी है जिसमें जियो फाइनेंशियल की बिजनस स्ट्रैटजी का खुलासा हो सकता है। रिलायंस की जियो फाइनेंशियल में भारतीय जीवन बीमा निगम की भी हिस्सेदारी है। शेयरों में इस गिरावट का खामियाजा छोटे निवेशकों को भी भुगतना पड़ रहा था। 

Latest Business News