A
Hindi News पैसा फायदे की खबर आम लोगों को महंगाई से जल्द राहत मिलने की उम्मीद, सरकार ने उठाये ये धाकड़ कदम

आम लोगों को महंगाई से जल्द राहत मिलने की उम्मीद, सरकार ने उठाये ये धाकड़ कदम

महंगाई से आम हो या खास सभी परेशान है, जहां घर के आटे से लगाकर बड़ी चीजों के दाम ऊंचाई पर हैं। वहीं यह खबर आपको राहत देने वाली हो सकती है, क्योंकि सरकार महंगाई रोकने के लिये कुछ खास कदम उठा रही है।

Soon relief from inflation- India TV Paisa Image Source : CANVA महंगाई से जल्द मिल सकती है, सरकार उठाने जा रही है ये कदम

इस समय महंगाई से आम हो या खास सभी लोग परेशान है। पेट्रोल, डीजल, गेंहू, आटा, दाल, तेल आदि चीजों की बढ़ती कीमतें आसमान छू रही हैं। ऐसे में सरकार ने इस ओर खास ध्यान देना शुरू कर दिया है, जहां सरकार महंगाई रोकने के लिये कई महत्वपूर्ण कदम आने वाले दिनों में उठाने वाली है। आज हम आपको उन्हीं के बारे में खास जानकारी देने वाले हैं- 

सरकार द्वारा उठाए गए कदम 

बता दें कि महंगाई को कम करने के लिये सरकार ने चौतरफा रणनीति बनाई है, जिसका असर हमें कुछ दिनों बाद देखने को मिलेगा। हाल की जानकारी बता दें कि सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप ही गेहूं 5 रुपये सस्ता हुआ है, जहां सरकार ने इसके दामों में लगाम लगाने के लिये गेंहू निर्यात पर प्रतिबंध लागू कर दिया है। इसके साथ ही दालों के दाम को कंट्रोल करने के लिए आयात शुल्क में भारी कटौती की गई है, इसके साथ ही जमाखोरी करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर छापेमारी की जा रही है। वहीं सरकार महंगाई पर बारीकी से नजर रख रही है, जहां गेंहू-आटा सस्ता करने के बाद अगली तैयारी खाद्य तेल को सस्ता करने की है, जिसके आयात शुल्क में की गयी कटौती को अभी स्थिर रखा गया है।

आटा सस्ता करने के लिये सरकार ने यह किया

जानकारी के अनुसार नेफेड और केंद्रीय भंडार जैसे संस्थानों में गेहूं को आटे के रूप में बदलने और उपभोक्ताओं को बेचने की कीमतों में सरकार की ओर से बदलाव किया गया है, जहां अब कीमतें 23.50 रुपये से घटाकर 21.50 रुपये कर दी गयी है, पहले यही कीमत 29.50 रुपये थी। इसके साथ ही सरकार ने गेहूं को आरक्षित मूल्य 2,360 रुपये प्रति क्विंटल पर ही बेचने का फैसला किया है। 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सरकार के इस कदम से हो सकता है बदलाव 

जानकारी के अनुसार सरकार महंगाई को कम करने के लिये पेट्रोलियम उत्पादों में लगे टैक्स को घटा सकती है, वहीं यह फैसला सरकार द्वारा फरवरी, 2023 के महंगाई आकंड़े आने के बाद ही लिया जा सकता है। वहीं सरकार के इस फैसले का इंतजार सभी को है।

Latest Business News