A
Hindi News पैसा फायदे की खबर SIP नहीं step-up सिप करना शुरू कीजिए, रिटर्न देखकर आंखें चौंधिया जाएंगी, जानें कैसे

SIP नहीं step-up सिप करना शुरू कीजिए, रिटर्न देखकर आंखें चौंधिया जाएंगी, जानें कैसे

वित्तीय लक्ष्य पाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप सही तरीके से निवेश करें। बहुत सारे लोग सिप तो कर रहे हैं लेकिन मनचाहा रिटर्न नहीं मिल पा रहा है। इसकी वजह क्या है? सही प्लानिंग की कमी।

स्टेप-अप सिप- India TV Paisa Image Source : FILE स्टेप-अप सिप

मौजूदा समय में देश के करोड़ों लोग SIP के जरिये म्यूचुअल फंड में पैसा लगा रहे हैं। हालांकि, उनमें बहुत कम ही हैं जो step-up सिप का इस्तेमाल कर रहे हैं। हो सकता है आप भी सिप के जरिये म्यूचुअल फंड में पैसा जरूर लगा रहे होंगे लेकिन स्टेप-अप सिप नहीं कर रहे होंगे। आपको बता दूं कि अगर आप सिप के रिटर्न को बहुत मान रहे हैं तो स्टेप-अप सिप से होने वाली कमाई का जानकार आश्चर्यचकित जरूर हो जाएंगे। आइए आपको बताते हैं कि स्टेप-अप सिप क्या है और कैसे यह सिप के मुकाबले ज्यादा कमाई कराने वाला है। 

क्या होता है स्टेप-अप सिप

आपको बता दें कि स्टेप-अप सिप बिल्कुल आम सिप के तरह ही होता है। हां, इसमें बेसिक अंतर यह है कि स्टेप-अप सिप में आप हर साल एक तय अमाउंट बढ़ाने का निश्चय करते हैं। अगर आप अभी 20,000 का एसआईपी  रहे हैं और अगले साल इसमें 10 फीसदी का इजाफा कर देते हैं। ऐसा करने से ज्यादा बड़ा फंड निवेश होता और आपको उम्मीद से अधिक पैसा मिलता है। 

साधारण सिप: अगर आप 10 हजार रुपये का प्रति महीने सिप करते हैं और उसपर 12 प्रतिशत की दर से रिटर्न मिलता है। आप सिप में 10 साल निवेश करेंगे तो कितना रकम प्राप्त होगा। आइए जानते हैं। 

  1. निवेशित राशि: 12,00,000 रुपये
  2. अनुमानित रिटर्न: 11,23,391 रुपये
  3. कुल मिलने वाली राशि: 23,23,391 रुपये

स्टेप-अप सिप: अब आप स्टेप-अप सिप के जरिये अपने वार्षिक निवेश को 10 प्रतिशत तक बढ़ाते हैं। तो आइए देखते हैं कि 10 हजार के प्रति माह निवेश पर 10 साल बाद कितना रिटर्न मिलेगा। 

  1. निवेशित राशि: 19,12,491 रुपये
  2. अनुमानित रिटर्न: 14,61,835 रुपये
  3. कुल मिलने वाली राशि: 33,74,326 रुपये

आप खुद आकलन कर सकते हैं कि 10 साल बाद आपको करीब 10 लाख रुपये ज्यादा मिलेंगे। 

Latest Business News