A
Hindi News पैसा फायदे की खबर सोना खरीदने का कर रहे प्लान तो जरा पहले ये नया भाव तो जान लीजिए

सोना खरीदने का कर रहे प्लान तो जरा पहले ये नया भाव तो जान लीजिए

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 1,975 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी का भाव गिरावट के साथ 23.75 डॉलर प्रति औंस रह गया।

सोने का भाव- India TV Paisa Image Source : FILE सोने का भाव

वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी आने के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 380 रुपये की तेजी के साथ 59,680 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 59,300 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। हालांकि, चांदी की कीमत 280 रुपये घटकर 71,300 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी तेजी

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘दिल्ली के बाजार में सोने का हाजिर भाव 380 रुपये की तेजी के साथ 59,680 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 1,975 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी का भाव गिरावट के साथ 23.75 डॉलर प्रति औंस रह गया। गांधी ने कहा कि वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में अमेरिका के कमजोर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े आने के बाद सोने की कीमतों में मजबूती दिखी।

रुपया 17 पैसे की तेजी के साथ 82.17 प्रति डॉलर पर

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 17 पैसे की तेजी के साथ 82.17 (अस्थायी) प्रति डॉलर हो गया। विदेशी पूंजी निवेश बढ़ने तथा घरेलू शेयर बाजार में तेजी के कारण निवेशकों की कारोबारी धारणा मजबूत हुई। बाजार सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने तथा जोखिम वाली परिसंपत्तियों के लिए मांग बढ़ने के कारण भी रुपये को समर्थन मिला। हालांकि, अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के आने से पहले अपने प्रमुख प्रतिद्वन्द्वी मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से रुपये का लाभ कुछ सीमित हो गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 82.12 प्रति डॉलर पर मजबूत खुला। कारोबार के दौरान दोपहर साढ़े तीन बजे अपने पिछले बंद भाव की तुलना में 17 पैसे की तेजी के साथ 82.17 प्रति डॉलर हो गया। कारोबार के दौरान रुपया 82.09 के दिन के कारोबार के उच्चस्तर स्तर और 82.26 के निम्न स्तर को छूआ। इससे पिछले कारोबारी सत्र में रुपया 82.34 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। रामनवमी के मौके पर बृहस्पतिवार को विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार बंद था।

Latest Business News