A
Hindi News पैसा मेरा पैसा आज रात 12 बजे से पेट्रोल पंप पर नहीं चलेंगे डेबिट और क्रेडिट कार्ड, डिजिटल पेमेंट को बड़ा झटका

आज रात 12 बजे से पेट्रोल पंप पर नहीं चलेंगे डेबिट और क्रेडिट कार्ड, डिजिटल पेमेंट को बड़ा झटका

AIPDA ने निर्णय लिया है कि देशभर में पेट्रोल पंप आउटलेट्स पर 9 जनवरी से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्‍वीकार नहीं किया जाएगा।

No Card Payments: आज रात 12 बजे से पेट्रोल पंप पर नहीं चलेंगे डेबिट और क्रेडिट कार्ड, डिजिटल पेमेंट को बड़ा झटका- India TV Paisa No Card Payments: आज रात 12 बजे से पेट्रोल पंप पर नहीं चलेंगे डेबिट और क्रेडिट कार्ड, डिजिटल पेमेंट को बड़ा झटका

मैंगलुरु। ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (AIPDA) ने निर्णय लिया है कि देशभर में पेट्रोल पंप आउटलेट्स पर 9 जनवरी की मध्‍य रात्रि से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्‍वीकार नहीं किया जाएगा।

कर्नाटक स्‍टेट फेडरेशन ऑफ पेट्रोलियम डीलर्स की मेंगलुरु में आयोजित एक कॉन्‍फ्रेंस में एआईपीडीए के अध्‍यक्ष अजय बंसल ने कहा कि एचडीएफसी बैक और अन्‍य बैंकों ने पेट्रोलियम डीलर्स को सूचित किया है कि वे 9 जनवरी से क्रेडिट कार्ड से होने वाले लेनदेन पर 1 फीसदी और डेबिट कार्ड से होने वाले लेनदेन पर 0.25 फीसदी से 1 फीसदी के बीच शुल्‍क वसूलेंगे।

पेट्रोल पंप डीलर्स का कुल मार्जिन 2.5 फीसदी है। इसमें उन्‍हें स्‍टाफ कॉस्‍ट और अन्‍य मैंटेनेंस संबंधी गतिविधियों की लागत भी स्‍वयं उठानी पड़ती है। ऐसे में इतने कम मार्जिन में बैंक को शुल्‍क देना रिटेल आउटलेट्स के लिए संभव नहीं है।

  • दूसरे कारोबारियों की तरह पेट्रोलियम डीलर्स अपने उत्‍पादों की कीमत भी नहीं बढ़ा सकते हैं।
  • ऐसी स्‍थिति में पेट्रोलियम डीलर्स अपने मार्जिन का एक फीसदी हिस्‍सा बैंकों को नहीं दे सकते हैं।
  • बंसल ने कहा कि मार्जिन की गणना के लिए हम लोगों की एक विशेष प्रणाली है और इनमें क्रेडिट कार्ड एमडीआर (मर्चेंट डिस्‍काउंट रेट) की कोई गुंजाइश नहीं है। इससे डीलरों को आगे चलकर घाटा होगा।

तस्‍वीरों में देखिए क्रूड के एक डॉलर महंगा होने से भारत पर क्‍या पड़ता है असर

Crude Oil Facts New

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

क्‍या है एमडीआर

एमडीआर एक ऐसा कमीशन है जो बैंकों द्वारा कार्ड पेमेंट स्‍वीकार करने लिए आवश्‍यक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर उपलब्‍ध कराने के बदले वसूला जाता है।

बंसल ने कहा कि,

एक फीसदी एमडीआर कटने के चलते यह निर्णय लिया गया है कि 9 जनवरी से देश के सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों 53,840 रिटेल आउटलेट्स पर क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट स्‍वीकार नहीं किए जाएंगे।

Latest Business News