A
Hindi News पैसा मेरा पैसा Dhanteras: पैसा होने के बावजूद ये लोग नहीं खरीद सकते Digital Gold, यहां जानें पात्रता की सभी शर्तें

Dhanteras: पैसा होने के बावजूद ये लोग नहीं खरीद सकते Digital Gold, यहां जानें पात्रता की सभी शर्तें

Dhanteras: डिजिटल गोल्ड को ऑनलाइन आसानी से खरीदा जा सकता है। इसकी वैल्यू भी फिजिकल गोल्ड जितनी ही होता है। डिजिटल होने के कारण इसके चोरी और गुम होने का खतरा भी नहीं रहता है।

Gold- India TV Paisa Image Source : FILE Gold

दिवाली और धनतेरस जैसे प्रमुख त्योहारों पर भारत में गोल्ड खरीदना काफी शुभ माना जाता है। समय के साथ-साथ गोल्ड के अवतार में भी परिवर्तन आ गया है। आज में समय में फिजिकल के साथ डिजिटल गोल्ड भी खरीद सकते हैं। डिजिटल गोल्ड को ऑनलाइन परचेस किया जा सकता है। इसकी वैल्यू भी फिजिकल जितनी ही होती है। 

क्या होता है डिजिटल गोल्ड?

डिजिटल गोल्ड, फिजिटल गोल्ड का ही ऑनलाइन अवतार है। इस डिजिटल गोल्ड गोल्ड इंटरनेट के माध्यम से आसानी से कहीं से भी खरीदा जा सकता है। वॉलेट में मौजूद होने के कारण इसके चोरी होने का भी कोई खतरा नहीं होता है और आसानी से आप इसे बेच सकते हैं। 

कौन-कौन खरीद सकता है डिजिटल गोल्ड 

कोई भी भारतीय नागरिक डिजिटल गोल्ड खरीद सकता है। हालांकि, डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए। बता दें, नाबालिग बैंक होल्डर और बिना एआरओ अकाउंट के एनआरआई ग्राहक भारत में डिजिटल गोल्ड नहीं खरीद सकता है। 

कहां से खरीद सकते हैं डिजिटल गोल्ड 

डिजिटल गोल्ड को आप आसानी से किसी भी पेमेंट प्लेटफॉर्म जैसे फोनपे, गूगलपे और पेटीएम आदि से डिजिटल गोल्ड को खरीद सकते हैं। यहां आप न्यूनतम एक रुपये से भी गोल्ड खरीद सकते हैं। बता दें, फिजिकल गोल्ड की तरह डिजिटल गोल्ड खरीदने पर भी आपको 3 प्रतिशत जीएसटी का भुगतान करना होता है। 

फोन पे से कैसे खरीद डिजिटल गोल्ड?

  • अपने फोन पे ऐप को ओपन करें। 
  • नीचे दिए गए वेल्थ सेक्शन में जाएं।
  • यहां आपको गोल्ड का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें। 
  • अब यहां Start SIP और Buy One Time का विकल्प दिखेगी। 
  • आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक विकल्प को चुनें। 
  • इसके बाद राशि भरकर प्रोसिड पर क्लिक करें। 
  • अब भुगतान करें। अपने डिजिटल गोल्ड खरीद लिया है। 

Latest Business News