A
Hindi News पैसा मेरा पैसा इन तीन बैंको में FD पर मिल रहा है 8.75% तक का ब्याज, जाने कैसे उठाएं फायदा

इन तीन बैंको में FD पर मिल रहा है 8.75% तक का ब्याज, जाने कैसे उठाएं फायदा

जब से आरबीआई (RBI) ने रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी की है FD पर इंटरेस्ट रेट बढ़ता जा रहा है। कई बैंक अब आम नागरिक से लेकर सीनियर सिटीजन को अधिक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। कुछ बैंक जो 8% से 8.75% से अधिक की ब्याज दर भी दे रहे हैं।

इन तीन बैंको में FD पर...- India TV Paisa Image Source : INDIA TV इन तीन बैंको में FD पर मिल रहा है 8.75% का ब्याज

FD: जब से आरबीआई (RBI) ने रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी की है FD पर इंटरेस्ट रेट बढ़ता जा रहा है। भारत में खुदरा महंगाई जून में 7.01% और मार्च में 6.95% से घटकर जुलाई 2022 में चार महीने के निचले स्तर 6.71% आ गई है। कई बैंक अब आम नागरिक से लेकर सीनियर सिटीजन को अधिक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। कुछ बैंक जो 8% से 8.75% से अधिक की ब्याज दर भी दे रहे हैं।

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस दे रहा मोटा रिटर्न

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस में अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं तो आपको मोटा रिटर्न मिल सकता है। बैंक आम जनता के लिए 8.25% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.75% की अधिकतम ब्याज दर ऑफर कर रही है। यह ऑफर 60 महीनों के लिए डिपॉजिट करने पर दी जा रही है।

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक की FD पर अधिक ब्याज

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने हाल ही में 12 अगस्त 2022 को ₹2 करोड़ से कम की FD पर ब्याज दरों में बदलाव किया है। बैंक अब आम नागरिक के लिए 7.50% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.25% की अधिकतम ब्याज दर दे रही है, जो 5 साल के डिपॉजिट पर मिल रहा है। 

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक से रिटर्न कमाने का शानदार मौका

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने ग्राहकों के लिए एक शानदार FD ऑफर कर रही है, जिसमें सीनियर सिटीजन को 8.15% की अधिकतम ब्याज दर दिया जा रहा है वहीं आम नागरिक के लिए 7.35%  अधिकतम ब्याज दर है। यह ऑफर 3 साल से 5 साल तक के डिपॉजिट पर मिल रहा है। 

FD करते वक्त टाइम मैनेजमेंट बेहद जरूरी

एफडी में इन्वेस्ट करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपने निवेश की अवधि सही चुनी है। शुरू में ही अगर आपने लंबी अवधि के लिए इन्वेस्ट कर दिया और बीच में आपको एफडी तोड़नी पड़ गई तो बहुत कम रिटर्न मिलेगा। मान लीजिए, आपका बैंक 1 साल की एफडी पर 5 फीसदी का रिटर्न ऑफर कर रहा है और पांच साल की एफडी पर 7 फीसदी रिटर्न दे रहा है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपको पांच साल से पहले पैसे की जरूरत पड़ सकती है तो लंबी अवधि वाली एफडी में पैसा लगाने से बचें। अगर आपने पांच साल की एफडी कराने के बाद उसे एक साल के बाद तोड़ दिया तो आपको ब्याज दर उतनी ही मिलेगी जितनी एक साल की एफडी पर मिलती है। साथ ही आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

 

Latest Business News