A
Hindi News पैसा मेरा पैसा आज से शुरू हुए Gold Bond Scheme में ऐसे करें निवेश, जानें मिनिमम अमाउंट और आखिरी तारीख

आज से शुरू हुए Gold Bond Scheme में ऐसे करें निवेश, जानें मिनिमम अमाउंट और आखिरी तारीख

Gold Bond Last Date: आज से एक सरकारी गोल्ड बॉन्ड निवेश के लिए खुल रहा है। इसके लिए कुछ नियम और शर्तें बनाई गई है। आइए जानते हैं।

Gold Bond- India TV Paisa Image Source : FILE Gold Bond

Gold Bond Scheme: Sovereign Gold Bond(SGB) स्कीम 2023-24 की शुरुआत आज से हो रही है। सोमवार से शुरू हो रही पहली किस्त के लिए सोने का इश्यू प्राइस 5,926 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। वित्त मंत्रालय ने पिछले हफ्ते एक बयान में कहा था कि पहली किस्त में गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी 19 जून से लेकर 23 जून तक की जा सकेगी। इस दौरान खरीदे जाने वाले गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,926 रुपये प्रति ग्राम रहेगा। मंत्रालय ने कहा कि बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को खरीद पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय लिया गया है। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,876 रुपये प्रति ग्राम होगी। 

नवंबर 2015 में हुई इसकी शुरुआत

बॉन्ड को बैंकों, सेलेक्टेड डाकखानों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल) और शेयर बाजारों- नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एवं बीएसई के माध्यम से बेचा जा सकेगा। सोने की फिजिकल डिमांड को कम करने और घरेलू बचत के एक भाग को सोना खरीद के जरिये वित्तीय बचत में बदलने के उद्देश्य से एसजीबी योजना पहली बार नवंबर 2015 में लाई गई थी। स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 999 शुद्धता वाले सोने की औसत बंद कीमत के आधार पर इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन तय करता है।

पिछले साल बिके 13 हजार करोड़ के बॉण्ड

पिछले वित्त वर्ष यानि 2021-22 में रिजर्व बैंक ने 10 किस्तों में गोल्ड बॉण्ड स्कीम पेश की। जिसमें कुल 12,991 करोड़ रुपये के एसजीबी जारी किये गये थे। यहां बता दें कि व्यक्तिगत खरीदार अधिकतम चार किलोग्राम सोना खरीद सकता है। वहीं एचयूएफ के लिए यह लिमिट 4 किलोग्राम और ट्रस्ट या ऐसी ही संस्थाओं के लिए लिमिट 20 किलोग्राम है। 

Latest Business News