A
Hindi News पैसा मेरा पैसा LIC का धांसू प्लान, जमा करें 296 रुपये का प्रीमियम और मैच्योरिटी पर पाएं 60 लाख रुपये, समझें पूरा कैलकुलेशन

LIC का धांसू प्लान, जमा करें 296 रुपये का प्रीमियम और मैच्योरिटी पर पाएं 60 लाख रुपये, समझें पूरा कैलकुलेशन

LIC द्वारा कई पॉलिसी चलाई जा रही है, जिसमें निवेशकों को बीमा के साथ-साथ निवेश करने का भी मौका मिलता है। ऐसी ही पॉलिसी एलआईसी जीवन लाभ है। आइए जानते हैं विस्तार से...

LIC Jeevan Labh- India TV Paisa Image Source : सोर्स: फाइल एलआईसी जीवन लाभ

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी की ओर से कई सारे प्लान पेश किए जाते हैं। ये प्लान्स लोगों को बीमा के साथ-साथ निवेश करने का भी मौका देते हैं। ऐसा ही एक प्लान है एलआईसी का जीवन लाभ, जिसमें सही तरीके से निवेश करने पर मैच्योरिटी पर भारी भरकम राशि मिल सकती है। 

एलआईसी जीवन लाभ 

एलआईसी जीवन लाभ एक नॉन-लिक्ड, व्यक्तिगत लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। इसमें बीमाधारक व्यक्ति को लाइफ कवरेज के साथ सेविंग करने का भी मौका मिलता है। इस प्लान का फायदा यह है कि इसमें मैच्योरिटी पर लंपसम राशि मिलती है। वहीं, अगर बीमा अवधि के दौरान  बीमाधारक व्यक्ति की मृत्यू हो जाती है तो उसके परिवारजनों या आश्रितों को समएश्योर्ड एलआईसी की ओर से दिया जाता है। 

डेथ और मैच्योरिटी बेनिफिट्स 

एलआईसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक डेथ बेनिफिट का फायदा पॉलिसीधारक की मृत्यू पर दिया जाता है। यह सम एश्योर्ड या वार्षिक भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम का 7 गुना, दोनों में से जो अधिक होता है। डेथ बेनिफिट कभी भी पॉलिसीधारक की मृत्यु तक भुगतान किए गए प्रीमियम का 105 प्रतिशत से कम नहीं हो सकता है। इसमें एक अंतराल पर मिलने वाला बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस को भी जोड़ा जाता है।

इस पॉलिसी पर मैच्योरिटी बेनिफिट का भी फायदा मिलता है। मैच्योरिटी पर सम एश्योर्ड के साथ एक अंतराल पर मिलने वाला बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस का भी पॉलिसीघारक को दिया जाता है। 

कैसे मैच्योरिटी पर मिलेंगे 60 लाख 

अगर कोई व्यक्ति 25 वर्ष की आयु में 25 वर्ष के लिए एलआईसी जीवन लाभ को खरीदता है। उसे हर दिन 296 रुपये या 8,893 रुपये मासिक या 1,04,497 रुपये वार्षिक जमा करने होंगे। इसके बाद मैच्योरिटी पर बीमाधारक व्यक्ति को करीब 60 लाख रुपये की राशि मिल जाएगी। इसमें एक अंतराल पर मिलने वाला बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस शामिल होगा। 

Latest Business News