A
Hindi News पैसा मेरा पैसा महिला सम्मान बचत पत्र और सुकन्या योजना में क्या है अंतर? महिलाएं कैसे उठा सकती हैं इसका लाभ

महिला सम्मान बचत पत्र और सुकन्या योजना में क्या है अंतर? महिलाएं कैसे उठा सकती हैं इसका लाभ

आपने महिला सम्मान बचत पत्र और सुकन्या समृद्धि के बारे में जरूर सुना होगा। क्या आप महिलाओं बालिकाओं के लिए बनी इन योजनाओं के बीच बुनियादी फर्क को जानते हैं। आइए इसके बारे के विस्तार से जानते हैं।

MSSC vs SSY Which scheme better for women- India TV Paisa Image Source : CANVA इन 3 बिंदुओं के माध्यम से MSSC और SSY के अंतर को समझें

MSSC vs SSY Which investment scheme: बजट 2023-24 के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन को महिला सम्मान बचत पत्र योजना का जिक्र करते हुए सुना होगा। अब इस योजना को लेकर महिलाओं में बड़ा उत्साह देखा जा रहा है। हालांकि इसके बारे में अभी तक ज्यादातर महिलाओं को जानकारी नहीं है. आइए आज हम आपको महिला सम्मान बचत पत्र योजना (MSSC) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में अंतर को समझते हैं।

क्या है महिला सम्मान बचत पत्र योजना?

महिला सम्मान बचत पत्र योजना मार्च 2023 से 2025 तक दो साल की एक छोटी अवधि की योजना है, जिस पर महिलाओं को 7.5 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न मिलता है। ये पब्लिक सेक्टर के बैंकों में मिलने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट के बराबर या उससे थोड़ा ज्यादा है। इसमें निवेश की कोई आयु सीमा भी तय नहीं है। इसलिए किसी भी उम्र की महिलाएं इसमें निवेश कर सकती हैं।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना?

वहीं दूसरी ओर सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लिए एक लॉन्ग टर्म इन्वेसमेंट प्लान है, जिस पर 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न मिलता है। इसमें आप 250 रुपए से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक साल में निवेश कर सकते हैं। SSY में आपको बच्ची के नाम पर 15 साल तक निवेश करना होगा। उसके 18 साल का होने पर आप इसमें से कुछ अमाउंट जरूरत पड़ने पर निकाल सकते हैं। हालांकि इसका मैच्योरिटी अमाउंट आपको बच्ची के 21 साल होने पर ही मिलेगा।

MSSC और SSY में अंतर

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र और सुकन्या समृद्धि योजना ये दोनों महिलाओं एवं बालिकाओं को लाभ पहुंचाने वाली योजनाएं हैं। MSSC जहां 2 लाख रुपए के अधिकतम निवेश सीमा वाला एक शॉर्ट टर्म प्लान है। जबकि सुकन्या समृद्धि योजना 15 साल की अवधि वाला एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है, जिसकी ब्याज दर 7.6 है। SSY का लाभ केवल बालिकाओं को मिलता है। वहीं MSSC में किसी भी आयु वर्ग की महिला निवेश कर सकती है और इसकी ब्याज दर 7.5 है।

महिलाएं कैसे उठा सकती हैं इन स्कीम से लाभ?

महिलाएं इन दोनों स्कीम के तहत खाता खुलवाकर पैसे निवेश कर सकती हैं। अगर आपकी बेटी की उम्र 10 से कम है तो आप सुकन्‍या समृद्धि में निवेश करें। वहीं, अगर आपकी बेटी की उम्र अधिक है या आप अपने नाम पर निवेश करना चाहती हैं तो महिला सम्‍मान बचत पत्र स्कीम का चयन करें। जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि दोनों ही योजनाओं में ब्याज दर अच्छी है। खास बात यह है कि आपका पैसा लंबे समय के लिए फंसेगा नहीं और कम समय में आपको गारंटीड रिटर्न भी मिलेगा।  

Latest Business News