A
Hindi News पैसा मेरा पैसा पोस्ट ऑफिस में पैसा डबल करने वाली ये स्कीम है बेजोड़, महज ₹1000 से निवेश कर सकते हैं शुरू

पोस्ट ऑफिस में पैसा डबल करने वाली ये स्कीम है बेजोड़, महज ₹1000 से निवेश कर सकते हैं शुरू

आप इस स्कीम में 100 के मल्टीपल में चाहे जितनी रकम हो, निवेश कर सकते हैं। इसमें कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है। इस स्कीम के तहत कितने भी अकाउंट खोले जा सकते हैं।

अकाउंट को मेच्योरिटी से पहले किसी खास परिस्थिति में ही बंद कराया जा सकता है।- India TV Paisa Image Source : FILE अकाउंट को मेच्योरिटी से पहले किसी खास परिस्थिति में ही बंद कराया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस में छोटी बचत योजनाएं एक से बढ़कर एक हैं। आप छोटी रकम से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसी ही एक खास स्कीम है जिसमें पैसा दोगुना हो जाता है। जी हां, हम बात पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र कर रहे हैं । यह एक ऐसी स्कीम है जिसमें आपका पैसा डबल हो सकता है। चूकि यह एक भारत सरकार की स्मॉल सेविंग स्कीम है तो इसे बेहद सुरक्षित भी माना जाता है। इस स्कीम में निवेश पर फिलहाल 7.5 प्रतिशत सालाना ब्याज ऑफर किया जा रहा है।  

कौन खोल सकता है केवीपी अकाउंट

पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, इस स्कीम में निवेश करने के लिए एक अकेला वयस्क अकाउंट खोल सकता है। चाहें तो तीन लोग तक मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं। इतना ही नहीं नाबालिग की ओर से या विकृत दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से एक अभिभावक और अपने नाम पर 10 साल से अधिक उम्र का नाबालिग भी पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र अकाउंट खोल सकता है।

कम से कम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत

किसान विकास पत्र स्कीम में कम से कम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत हो सकती है। आप 100 के मल्टीपल में चाहे जितनी रकम हो, निवेश कर सकते हैं। इसमें कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है। इस स्कीम के तहत कितने भी अकाउंट खोले जा सकते हैं। जमा राशि वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर निर्धारित मेच्योरिटी अवधि पर मेच्योर होंगी, जो जमा की तारीख पर लागू होती है। इस स्कीम में 115 महीने (9 साल और 7 महीने) में निवेश की रकम दोगुना हो जाती है।

मेच्योरिटी से पहले तभी क्लोज करा सकेंगे अकाउंट

ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक,किसान विकास पत्र अकाउंट को मेच्योरिटी से पहले किसी खास परिस्थिति में ही बंद कराया जा सकता है। सिंगल अकाउंट या ज्वाइंट अकाउंट में किसी एक या सभी खाताधारकों की मृत्यु पर बंद करा सकते हैं। इसके अलावा,राजपत्रित अधिकारी होने के नाते गिरवीदार द्वारा जब्ती पर या जब कोर्ट का कोई आदेश हो तो इसे बंद कराया जा सकता है। इस अकाउंट को जमा की तारीख से 2 साल और 6 महीने के बाद बंद कराया जा सकता है।

Latest Business News