A
Hindi News खेल क्रिकेट भारतीय टीम ने 4-1 से जीती सीरीज, अश्विन ने तोड़ा कुंबले का रिकॉर्ड; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

भारतीय टीम ने 4-1 से जीती सीरीज, अश्विन ने तोड़ा कुंबले का रिकॉर्ड; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले को पारी और 64 रनों से अपने नाम करने के साथ सीरीज को 4-1 से जीतने में सफलता हासिल की। वहीं रविचंद्रन अश्विन ने अनिल कुंबले के टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: धर्मशाला के मैदान पर खेले गए भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले को टीम इंडिया ने खेल के तीसरे दिन ही पारी और 64 रनों से अपने नाम करने के साथ इस सीरीज को 4-1 से जीता। भारतीय टीम की तरफ से इस मुकाबले में बल्ले से जहां कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल का कमाल देखने को मिला तो वहीं गेंद से अश्विन और कुलदीप ने अपनी फिरकी का जादू दिखाया। इंग्लैंड की दूसरी पारी में अश्विन ने 5 विकेट हासिल करने के साथ अनिल कुंबले के टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

धर्मशाला टेस्ट में भारतीय टीम ने दर्ज की एकतरफा जीत

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के 5वें टेस्ट को तीसरे दिन ही खत्म करते हुए उसे पारी और 64 रनों से अपने नाम किया। टीम इंडिया की इस मुकाबले में पहली पारी 477 के स्कोर पर खत्म हुई, जिसके दम पर उन्होंने पहली पारी के आधार पर 259 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। इसके बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी सिर्फ 195 रनों पर सिमट गई। भारतीय टीम की तरफ से इस मैच में अश्विन ने गेंद से कमाल दिखाते हुए कुल 9 विकेट अपने नाम किए।

अश्विन ने कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ा

रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में चार विकेट और दूसरी पारी में अभी तक 5 विकेट हासिल किए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका ये 36वां 5 विकेट हॉल है। इसी के साथ उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे कर दिया है। कुंबले के टेस्ट क्रिकेट में 35 पांच विकेट हॉल हैं। अश्विन अब भारत के लिए सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले के मामले में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं।

कप्तान रोहित ने की युवा खिलाड़ियों की तारीफ

इंग्लैंड के खिलाफ 4-1 से टेस्ट सीरीज जीत के बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने युवा खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन पर खुशी व्यक्त करते हुए उनकी तारीफ की। रोहित ने धर्मशाला टेस्ट मैच के बाद कहा कि यशस्वी का भविष्य काफी शानदार है। टीम में शामिल कुछ खिलाड़ियों के पास भले ही अभी इस फॉर्मेट में खेलने का अधिक अनुभव ना हो लेकिन उन्होंने अभी तक काफी क्रिकेट खेला है और मेरी जिम्मेदारी थी कि वह दबाव में बेहतर प्रदर्शन कर सके जो उन्होंने किया भी। इस सीरीज जीत का श्रेय पूरी टीम को जाता है।

टेस्ट क्रिकेट में 112 साल बाद हुआ ये कारनामा

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने दमदार वापसी की और इसके बाद लगातार चार मैच जीत लिए। इस सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में 112 साल के बाद ऐसा हुआ है जब किसी टीम ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में हार का सामना करने के बाद बाकी के सभी मैचों में जीत हासिल की है।

बीसीसीआई ने लागू की टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी एक बड़ा ऐलान करते हुए खिलाड़ियों की टेस्ट क्रिकेट प्रति अधिक रुचि बढ़ाने के लिए टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम को लागू किया है। इस स्कीम में मैच फीस से अतिरिक्त खिलाड़ियों को पैसे मिलेंगे। अभी भारतीय टीम से टेस्ट क्रिकेट में खेलने वाले खिलाड़ियों को मैच फीस के रूप में 15 लाख रुपए मिलते हैं। वहीं नई इंसेंटिव स्कीम के तहत एक खिलाड़ी को मैच फीस के अलावा इंसेंटिव भी मिलेगा।

रोहित शर्मा ने बताया कब लेंगे रिटायरमेंट

इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला में खेले गए सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में मिली जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने जियो सिनेमा से बात करते हुए अपने रिटायरमेंट पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि अगर किसी दिन मैं जागूं और महसूस करूं कि मैं अच्छा नहीं कर रहा हूं, तो मैं क्रिकेट से दूर हो जाऊंगा। मुझे लगता है कि पिछले 2-3 सालों में मैंने अपने खेल में सुधार किया है।

नुवान तुषारा ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी20 में ली हैट्रिक

श्रीलंकाई टीम के तेज गेंदबाज नुवान तुषारा ने बांग्लादेश के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में अपने करियर की पहली हैट्रिक हासिल की। नुवान ने इस मैच में अपने 4 ओवरों में 20 रन देने के साथ कुल 5 विकेट हासिल किए। वहीं श्रीलंकाई टीम ने इस मुकाबले को 28 रनों से अपने नाम करने के साथ सीरीज को भी 2-1 से जीता।

मुंबई इंडियंस ने चेज किया WPL इतिहास का सबसे बड़ा टारगेट

वुमेंस प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस और गुजरात जायंट्स के बीच एक अहम मुकाबला खेला गया। इस मैच में मुंबई इंडियंस ने सात विकेट से रोमांचक जीत हासिल की। इस मुकाबले में गुजरात जाएंट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 190 रन बनाए। इसके जवाब में मुंबई ने तीन विकेट खोकर 191 रन बना मैच जीत लिया। यह WPL इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा सफल रन चेज है। इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस ने प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली।

श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को लेकर पहली बार बोले कोच द्रविड़

धर्मशाला में मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवालों का जवाब देते हुए भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने खुलासा किया कि श्रेयस और ईशान दोनों नेशनल टीम चयन के लिए हमारे प्लान में हैं। द्रविड़ ने कहा कि घरेलू क्रिकेट खेलने वाला हर कोई चयन के लिए तैयार है और उन्होंने कहा कि वह कभी इस बात पर विचार नहीं करते कि किसी खिलाड़ी के पास कॉन्ट्रैक्ट है या नहीं। मैं कॉन्ट्रैक्ट तय नहीं करता हूं। कॉन्ट्रैक्ट चयनकर्ताओं और बोर्ड द्वारा तय किए जाते हैं। मुझे यह भी नहीं पता कि इसके लिए मानदंड क्या हैं। मैं इसमें शामिल हूं।

भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग में तीनों फॉर्मेट में बनी नंबर-1

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को 4-1 से अपने नाम करने के साथ भारतीय टीम आईसीसी की तरफ से जारी की गई लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 की पोजीशन पर पहुंच गई है। इसी के साथ टीम इंडिया अब तीनों फॉर्मेट की टीम रैंकिंग में पहले नंबर पर है। टेस्ट में इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर-1 पर थी, जिसे भारतीय टीम ने पीछे छोड़ दिया है।

Latest Cricket News