Monday, April 29, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय कप्तान, टेस्ट क्रिकेट में 112 साल बाद हुआ बड़ा करिश्मा

Indian Team: भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट मैच पारी और 64 रनों से जीत लिया है। टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतक लगाए।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: March 09, 2024 14:54 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

Rohit Sharma India vs England Test Series: भारतीय टीम ने पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 64 रनों से हरा दिया है। इस मैच में भारत के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। भारत के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतक लगाए। वहीं रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव ने 5 विकेट हॉल हासिल किए। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली है। टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज जीतते ही एक बड़ा करिश्मा कर दिया है। 

ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने रोहित शर्मा 

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने दमदार वापसी की और इसके बाद लगातार चार मैच जीत लिए। भारत ने दूसरा टेस्ट मैच 106 रनों से, तीसरा टेस्ट मैच 434 रनों से जीता जो टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत थी। इसके बाद भारतीय टीम ने चौथा टेस्ट मैच 5 विकेट से और पांचवां टेस्ट मैच पारी और 64 रन से जीता है। रोहित शर्मा पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने 0-1 से पिछड़ने के बाद सीरीज 4-1 से जीती हो। 

भारत के अलावा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ही ऐसी टीमें हैं, जिन्होंने पहला मैच हारने के बाद 4-1 से सीरीज जीती है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दो बार ऐसा किया है। वहीं इंग्लैंड की टीम ने एक बार ऐसा किया है। ऑस्ट्रेलिया ने साल 1897/98 और 1901/02 में और इंग्लैंड ने  1911/12 में पहला मैच हारने के बाद सीरीज 4-1 से जीती थी। अब 112 साल बाद टीम इंडिया ने पहला मैच हारने के बाद 4-1 से सीरीज जीत ली है। 

भारत ने जीता मैच 

भारत के खिलाफ पांचवें मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ। इस मैच में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में सिर्फ 218 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतक लगाए। डेब्यू करने वाले देवदत्त पड्डीकल ने 65 रनों की पारी खेली। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया 477 रनों का स्कोर बना पाई। इस तरह से पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 259 रनों की बढ़त मिल गई, जो निर्णायक साबित हुई। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 195 रनों पर ऑलआउट हो गई। 

यह भी पढ़ें: 

भारतीय टीम ने किया बड़ा कमाल, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किया ये कारनामा

भारत ने धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड की उड़ाई धज्जियां, सीरीज को 4-1 से किया अपने नाम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement