Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

भारत ने धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड की उड़ाई धज्जियां, सीरीज को 4-1 से किया अपने नाम

India vs England: भारतीय टीम ने धर्मशाला टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही इसे पारी और 64 रनों से अपने नाम करने के साथ सीरीज को 4-1 से जीत लिया है। टीम इंडिया की तरफ से मुकाबले की दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजी का कमाल देखने को मिला जिन्होंने 5 विकेट अपने नाम किए।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: March 09, 2024 14:08 IST
भारत बनाम इंग्लैंड- India TV Hindi
Image Source : AP भारत बनाम इंग्लैंड

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले को पारी और 64 रनों के अंतर से अपने नाम करने के साथ सीरीज को भी 4-1 से जीतने में सफलता हासिल की। इस मुकाबले की पहली पारी में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 218 रनों के स्कोर पर सिमट गई थी, इसके बाद टीम इंडिया की तरफ से शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल शतकीय पारी खेलने में कामयाब रहे। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 477 रनों का स्कोर बनाने में कामयाब रही और उसे पहली पारी के आधार पर 259 रनों की बड़ी बढ़त हासिल हुई। वहीं इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 195 रन बनाकर सिमट गई और उसे इस शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

100वें टेस्ट में अश्विन ने दिखाया गेंद से कमाल

इंग्लैंड की टीम जब धर्मशाला टेस्ट मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तो टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर और अपने टेस्ट करियर का 100वां मुकाबला खेल रहे रविचंद्रन अश्विन की गेंदों के आगे वह घुटने टेकते हुए दिखाई दिए। अश्विन ने 21 के स्कोर तक इंग्लैंड के दोनों ओपनिंग बल्लेबाज जैक क्राउली और बेन डकेट को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था। इसके बाद उन्होंने ओली पोप, बेन स्टोक्स और बेन फॉक्स को अपना शिकार बनाने के साथ 5 विकेट हॉल भी पूरा किया। इंग्लैंड की टीम से सिर्फ जो रूट ही अधिक समय पिच पर बिता सके जिसमें उनके बल्ले से दूसरी पारी में 84 रन देखने को मिले। इंग्लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 195 रनों के स्कोर पर सिमट गई। वहीं भारत की तरफ से इस पारी में अश्विन ने जहां 5 विकेट अपने नाम किए तो जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट जबकि रवींद्र जडेजा भी 1 विकेट लेने में कामयाब रहे।

112 साल बाद भारत टेस्ट में ऐसा करने वाली बनी पहली टीम

इस टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद भारतीय टीम ने सीरीज में शानदार तरीके से वापसी करने के साथ उसे 4-1 से अपने नाम किया। वहीं टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 112 साल बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब 5 मैचों की सीरीज में कोई टीम पहला मुकाबला हारने के बाद सीरीज को 4-1 से अपने नाम करने में कामयाब रही। इससे पहले ये कारनामा साल 1911-12 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में किया था।

ये भी पढ़ें

रविचंद्रन अश्विन का बड़ा कीर्तिमान, अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे; खास मामले में बने नंबर-1 भारतीय

IND vs ENG: इस अंग्रेज गेंदबाज के नाम हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, बेहद खराब लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंचा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement