A
Hindi News खेल क्रिकेट टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीता रांची टेस्ट, नील वैगनर ने किया संन्यास का ऐलान, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीता रांची टेस्ट, नील वैगनर ने किया संन्यास का ऐलान, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: टीम इंडिया ने रांची टेस्ट में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया। ध्रुव जुरेल टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे। वहीं, न्यूजीलैंड के आक्रामक तेज गेंदबाज नील वैगनर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

Sports Top 10- India TV Hindi Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: रांची के झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने 5 विकेट से बाजी मारी। वहीं, न्यूजीलैंड के आक्रामक तेज गेंदबाज नील वैगनर ने चयनकर्ताओं द्वारा यह बताए जाने के तुरंत बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी कि उन्हें आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए नहीं चुना जाएगा। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

रांची टेस्ट में टीम इंडिया की शानदार जीत 

टीम इंडिया ने रांची टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर सीरीज में 3-1 की बढ़त हासिल कर ली है। ये मैच काफी उतार चढ़ाव से भरा रहा, लेकिन अंत में टीम इंडिया ने बाजी मारी। रांची टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम ने भारत को जीत के लिए 192 रनों का टारगेट दिया था। इस टारगेट को टीम इंडिया ने 5 विकेट रहते हासिल कर लिया। अब सीरीज का आखिरी मैच 7 मार्च से खेला जाएगा। 

ध्रुव जुरेल ने डेब्यू सीरीज में ही रचा इतिहास

रांची टेस्ट में भारतीय टीम की जीत के हीरो 23 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल रहे। उन्होंने मैच की दोनों पारियों में कमाल का प्रदर्शन किया। ध्रुव जुरेल ने पहली पारी में 90 रन की दमदार पारी खेली। वहीं, दूसरी पारी में भी उन्होंने नाबाद 39 रन बनाकर टीम का जीत दिलाई। इस शानदार प्रदर्शन के लिए ध्रुव को मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

WTC Points Table में टीम इंडिया को फायदा 

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया को फायदा हुआ है। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे मैच के बाद भी न्यूजीलैंड की टीम नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। वहीं, भारतीय टीम की करें तो रांची टेस्ट से पहले भारत ने 7 मैच खेले थे, उसमें से 4 में जीत और दो में उसे हार का सामना करना पड़ा था। टीम का पीसीटी 59.52 का था, जो अब बढ़ गया है। भारतीय टीम ने अब 8 मैच मुकाबले खेल लिए हैं और उसमें से 5 में उसे जीत मिली है, दो में हार और एक मैच ​ड्रॉ पर खत्म हुआ है। इस तरह से अब भारतीय टीम का पीसीटी 64.58 का हो गया है। 

नील वैगनर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का किया ऐलान

न्यूजीलैंड के आक्रामक तेज गेंदबाज नील वैगनर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है, जिससे उनका 12 साल पुराना टेस्ट करियर खत्म हो गया है, जिसके दौरान उन्होंने न्यूजीलैंड की टीम के लिए 64 टेस्ट खेले और 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जिताने में मदद की थी। साउथ अफ्रीका में जन्मे नील वैगनर ने अपने करियर में न्यूजीलैंड के लिए खेले टेस्ट मैचों में सिर्फ 52.7 की स्ट्राइक रेट के साथ 27.57 की औसत से 260 विकेट लिए। बता दें 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के गेंदबाजों में केवल सर रिचर्ड हैडली का टेस्ट स्ट्राइक रेट नील वैगनर से बेहतर है।

WPL 2024 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने दर्ज की पहली जीत

वुमेंस प्रीमियर लीग 2024 के चौथे मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने यूपी वारियर्स की टीम को 9 विकेट से हराया। इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। यूपी वारियर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 119 रन ही बनाए। 120 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने एक विकेट खोकर टारगेट हासिल किया। दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से शेफाली वर्मा ने 43 गेंदों में 64 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और चार छक्के शामिल थे। वहीं कप्तान मेग लेनिंग ने 51 रनों की पारी खेली। 

मोहम्मद शमी को करानी पड़ी पैर की सर्जरी

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप 2023 के बाद से ही मैदान से दूर हैं। वह पैर की चोट से परेशान थे। मोहम्मद शमी को अब आखिरकार सर्जरी के दौर से गुजरना पड़ा है। एंकल की चोट से जूझ रहे मोहम्मद शमी की सफल सर्जरी हो गई है, इस स्टार बॉलर ने खुद सोशल मीडिया पर फोटोज शेयर कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने जानकारी दी है कि अभी-अभी मेरी एड़ी के अकिलीज टेंडन का सफल ऑपरेशन हुआ है! पैर को ठीक होने में कुछ समय लगेगा, लेकिन मैं अपने पैरों पर वापस खड़ा होने के लिए उत्सुक हूं। 

PSL में आरिफ याकूब ने रचा इतिहास 

पाकिस्तान सुपर लीग 2024 का 13वां मैच पेशावर जाल्मी और इस्लामाबाद यूनाइटेड के बीच खेला गया। इस मैच में पेशावर जाल्मी के गेंदबाज आरिफ याकूब ने एक ही ओवर में 4 विकेट हासिल करके इतिहास रच दिया। आरिफ याकूब पाकिस्तान सुपर लीग के पहले गेंदबाज बने जिसने एक ओवर में 4 विकेट हासिल करने का कारनामा किया। वहीं, टी20 क्रिकेट में वह 13वें गेंदबाज बने हैं जिसने एक ओवर में 4 विकेट लिए हैं। 

पंजाब किंग्स को मिला नया होम ग्राउंड

IPL 2024 में पंजाब किंग्स की टीम अपना पहला मुकाबला 23 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलेगी। लेकिन इससे पहले ही पंजाब किंग्स की टीम को नया होम ग्राउंड मिला है। पंजाब किंग्स के आईपीएल मैच मोहली के महाराजा यादवेंद्र सिंह क्रिकेट स्टेडियम, मुल्लांपुर में होंगे। पंजाब किंग्स ने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है।

WFI ने बजरंग, विनेश और साक्षी को ओलंपिक क्वालीफायर ट्रायल के लिए बुलाया

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) ने प्रदर्शनकारी पहलवानों बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और संन्यास की घोषणा कर चुकी ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक को किर्गिस्तान में होने वाले पेरिस ओलंपिक क्वालीफायर सहित एशिया की दो टॉप के टूर्नामेंट्स के लिए मार्च में होने वाले राष्ट्रीय ट्रायल में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। इससे पहले विश्व कुश्ती की सर्वोच्च संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने जब WFI से निलंबन हटाया था तब UWW ने राष्ट्रीय महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले पहलवानों के खिलाफ भेदभावपूर्ण रवैया नहीं अपनाने की भी शर्त रखी थी।

प्रो कबड्डी लीग के सेमीफाइनल में पटना पायरेट्स और हरियाणा स्टीलर्स

पटना पायरेट्स और हरियाणा स्टीलर्स ने प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के 10वें सीजन के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। पटना ने एलिमिनेटर-1 के रोमांचक मुकाबले में दबंग दिल्ली को 37-35 से हरा दिया। अब सेमीफाइनल में पटना का सामना 28 फरवरी को पुणेरी पलटन से होगा। वहीं, हरियाणा स्टीलर्स ने एलिमिनेटर-2 मुकाबले में गुजरात जायंट्स को 42-25 से मात दी। सेमीफाइनल में अब 28 फरवरी को हरियाणा का सामना मौजूदा चैंपियन जयपुर पिंक पैंथर्स से होगा। 

Latest Cricket News